UBSE UTET 2024: आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, जानें कैसे करें पंजीकरण

UBSE UTET 2024: आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, जानें कैसे करें पंजीकरण

UBSE UTET Applicationउत्तराखण्ड टीईटी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है कि उत्तराखण्ड अध्यापक पात्रता परीक्षा (UTET) 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि शनिवार, 17 अगस्त है। उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद (UBSE) के तहत शासकीय, सहायता प्राप्त, और सम्बद्ध निजी विद्यालयों में अध्यापन के लिए पात्रता निर्धारित करने हेतु इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

23 जुलाई से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है, और जो उम्मीदवार अभी तक पंजीकरण नहीं कर पाए हैं, उन्हें बिना देरी किए जल्द से जल्द अपना आवेदन सबमिट करना चाहिए। आवेदन प्रक्रिया रात 11:59 बजे तक जारी रहेगी, इसलिए अंतिम समय का इंतजार न करें।

new ueser registrarion on ekute website

UTET के लिए कैसे करें पंजीकरण ?

UTET 2024 परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों को UBSE की आधिकारिक वेबसाइट ukutet.com पर जाना होगा। वहां, होम पेज पर दिए गए “New Registration” लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करें। पंजीकरण के बाद आवंटित पंजीकरण संख्या और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके अपना आवेदन सबमिट करें।

उत्तराखण्ड अध्यापक पात्रता परीक्षा (UTET) परीक्षा शुल्क और योग्यता

परीक्षा के लिए एक पेपर (1 या 2) के लिए 600 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 1000 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। SC, ST, और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क में छूट दी गई है। शुल्क का भुगतान 19 अगस्त की रात 11:59 बजे तक किया जा सकता है। पेपर 1 के लिए 10+2 के बाद डीएलएड या बीटीसी डिग्री की आवश्यकता है, जबकि पेपर 2 के लिए स्नातक के साथ बीएड या समकक्ष डिग्री आवश्यक है।

Related articles

Leave a Reply

Share