उत्तराखंड विधानसभा होगी पेपरलेस, ऋतु खंडूड़ी नेवा प्रोजेक्ट की प्रगति की समीक्षा की

उत्तराखंड विधानसभा होगी पेपरलेस, ऋतु खंडूड़ी नेवा प्रोजेक्ट की प्रगति की समीक्षा की

उत्तराखंड विधानसभा जल्द ही देश की उन चुनिंदा विधानसभाओं में शामिल होने जा रही है, जो पूरी तरह पेपरलेस होंगी। इसके लिए देहरादून और गैरसैंण स्थित विधानसभा भवनों में नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन (नेवा) प्रोजेक्ट के तहत कार्य प्रगति पर है। यह परियोजना उत्तराखंड विधानसभा को डिजिटल और आधुनिक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने देहरादून स्थित विधानसभा भवन में नेवा प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक की और प्रोजेक्ट की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट के कार्यों को दो चरणों में विभाजित किया गया है। प्रथम चरण में देहरादून स्थित विधानसभा भवन में आईटी, कंप्यूटर, सहवर्ती उपकरण, तकनीकी मानव संसाधन, सिविल और इलेक्ट्रिकल से संबंधित कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, नेवा प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन किया जा रहा है और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि तय सीमा के भीतर उच्च गुणवत्ता के साथ सभी कार्य पूर्ण किए जाएं। विधानसभा अध्यक्ष ने यह भी बताया कि द्वितीय चरण में ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन को भी ई-विधानसभा में परिवर्तित किया जाएगा।
इसे भी पढें – रामनगर के वन आरक्षी वीरेंद्र चौहान पर जानलेवा हमला, समझौते के लिए दबाव 

ऋतु खंडूड़ी भूषण ने इस डिजिटल परिवर्तन को विधानसभा की कार्यक्षमता में वृद्धि और जनता को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण कदम बताया। उन्होंने कहा कि यह परिवर्तन न केवल पर्यावरण संरक्षण की दिशा में है, बल्कि यह कार्यों को अधिक पारदर्शी और प्रभावी बनाएगा।

Related articles

Leave a Reply

Share