उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग का समापन, यूपीसीएल ने जीता खिताब

उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग का समापन, यूपीसीएल ने जीता खिताब

उत्तराखंड में स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित “उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग” का भव्य समापन हुआ। इस अनोखे क्रिकेट टूर्नामेंट में उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए सीएमओ किंग्स 11 को 28 रनों से हराकर पहला संस्करण जीता। टूर्नामेंट का मुख्य उद्देश्य स्वस्थ जीवनशैली और विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों के प्रति जागरूकता फैलाना था।

यूपीसीएल ने “थोड़ा कम, तेल, चीनी और नमक” थीम पर खेलते हुए 172 रन बनाए और सीएमओ किंग्स 11, जो शिशु स्वास्थ्य- ओ.आर.एस. का घोल पिलाओ, डायरिया को दूर भगाओ थीम पर खेल रही थी, को 144 रनों पर सीमित कर दिया। संजय जोशी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट लिए, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया।

इस टूर्नामेंट में शुभम भंडारी को 198 रन बनाने पर सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और संजय जोशी को 10 विकेट लेने पर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज घोषित किया गया। टीम एन.एच.एम. को फेयर प्ले अवार्ड से नवाजा गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि, श्री सुरेश भट्ट, उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य एवं अनुश्रवण परिषद, उत्तराखंड ने विजेता टीम को बधाई दी और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने इस अवसर पर तंबाकू मुक्त अभियान की भी शुरुआत की।

टूर्नामेंट की विशेषताएं:

इस टूर्नामेंट ने विभिन्न स्वास्थ्य थीम्स के माध्यम से जागरूकता फैलाने का एक अनूठा तरीका अपनाया। आर.जे. काव्य ने अपनी जोशीली शैली से टूर्नामेंट में जान डाल दी और स्वास्थ्य संदेशों को लोगों तक प्रभावी तरीके से पहुंचाया।

इसे भी पढ़ें – घनसाली में गुलदार के हमले से किशोरी की मौत, पिछले तीन महीनों में ये तीसरा हमला

टीम और स्वास्थ्य थीम्स:

उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग के पहले संस्करण में आठ विभागीय टीमें शामिल थीं, जिन्होंने विभिन्न स्वास्थ्य विषयों पर आधारित मैच खेले:

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) – संपूर्ण टीकाकरण
  • सिडकुल – तंबाकू नियंत्रण
  • आयकर विभाग – क्षय उन्मूलन
  • खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग – मातृत्व स्वास्थ्य
  • यूपीसीएल – गैर संचारी रोग
  • पोस्ट ऑफिस – जल जनित रोग
  • पीडब्ल्यूडी – मानसिक स्वास्थ्य
  • सीएमओ, देहरादून – शिशु स्वास्थ्य

इस टूर्नामेंट ने साबित किया कि खेल के माध्यम से स्वास्थ्य जागरूकता फैलाना कितना प्रभावी हो सकता है।

 

Saurabh Negi

Share