उत्तराखंड में देहरादून समेत 6 जिलों में स्कूलों की छुट्टी, 7 जिलों में रेड अलर्ट; 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड में देहरादून समेत 6 जिलों में स्कूलों की छुट्टी, 7 जिलों में रेड अलर्ट; 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड में मानसून अपने आखिरी चरण में है, लेकिन प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है, जिससे हालात बिगड़ रहे हैं। आज उत्तराखंड के सात जिलों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट है। भारी बारिश के कारण आज राज्य के पांच जिलों में स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया गया है।

इन जिलों में जारी हुआ रेड अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र ने कुमाऊं के बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिलों में भारी से भारी बारिश की संभावना व्यक्त करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, गढ़वाल मंडल के देहरादून, पौड़ी और हरिद्वार जिलों में भी रेड अलर्ट जारी किया गया है।

ऑरेंज अलर्ट वाले जिले

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के चमोली, उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 12 और 13 सितंबर को इन जिलों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है, खासकर नदियों और नालों के आसपास रहने वाले लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

स्कूलों में अवकाश की घोषणा

मौसम विभाग द्वारा जारी रेड और ऑरेंज अलर्ट को ध्यान में रखते हुए, चमोली, देहरादून, नैनीताल, चंपावत, उत्तरकाशी और बागेश्वर जिलों में आज स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया गया है। प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे खराब मौसम के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें और गैर-जरूरी यात्रा से बचें।

Related articles

Leave a Reply

Share