उत्तराखंड: विरोध में सड़कों पर उतरे लोगों ने किया प्रदर्शन, पुलिस अलर्ट

उत्तराखंड:  विरोध में सड़कों पर उतरे लोगों ने किया प्रदर्शन, पुलिस अलर्ट

उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर बढ़ते बवाल को देखते हुए उत्तराखंड में एक बार फिर अलर्ट जारी किया गया। पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने जिलों के कप्तानों को उत्तर प्रदेश से लगती सीमाओं पर चेकिंग तेज करने और सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने उत्पात करने वालों से सख्ती से निपटने का फरमान भी जारी किया है।

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर लगातार बढ़ रहे विवाद को लेकर उत्तराखंड में फिलहाल स्थिति अभी सामान्य है। लेकिन जिस तरह पड़ोसी राज्य में विवाद की स्थिति बन रही है, उसे देखते हुए सूबे में भी पुलिस महकमा अलर्ट मोड में आ गया है। पुलिस अब देहरादून समेत राज्य के विभिन्न जनपदों में सीएए को लेकर प्रस्तावित विरोध प्रदर्शनों की जानकारी जुटाने के साथ उनके आयोजकों से भी संपर्क कर रही है, ताकि उनका प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहे। हालांकि एहतियात के तौर पर ऐसे प्रदर्शनों और रैलियों के साथ पर्याप्त संख्या में फोर्स की तैनाती करने का भी निर्देश कप्तानों को दिया गया है। वहीं, शुक्रवार को होने वाली जुमे की नमाज के मद्देनजर मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पुलिस को गश्त करते रहने को कहा गया है। पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने कहा कि माहौल शांतिपूर्ण बनाए रखने के लिए हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं। साथ ही गड़बड़ी करने वाले तत्वों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई को भी निर्देशित किया गया है।

सोशल मीडिया की निगरानी तेज

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेजों पर पुलिस गहन छानबीन कर रही है। आपत्तिजनक और विवादित पोस्ट डालने वालों की पहचान कर कार्रवाई की जा रही है। साथ ऐसे पोस्ट को भी हटा दिया जा रहा है।

सीएए पर विवादित टिप्पणी करने वाला सिपाही निलंबित

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर सोशल मीडिया पर विवादित टिप्पणी करने वाले उत्तरकाशी के सिपाही को गुरुवार को निलंबित कर दिया गया। आरोपित सिपाही की पोस्ट के बाद मुस्लिम समुदाय ने देहरादून में कोतवाली में हंगामा किया था। इसके बाद पुलिस महानिदेशक (अपराध एवं कानून व्यवस्था) ने एसएसपी उत्तरकाशी को सिपाही पर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया था।

उत्तरकाशी में तैनात सिपाही उमेश गिरी ने बुधवार को देर शाम फेसबुक पर सीएए को लेकर तीन-चार विवादित पोस्ट कर दिए। देहरादून में रह रहे मुस्लिम समुदाय के लोगों की इन पोस्ट पर नजर पड़ी तो वह आक्रोशित हो गए। देर रात दर्जनों लोग नगर कोतवाली पहुंचे और आरोपित सिपाही पर कार्रवाई की मांग करने लगे। पुलिस अधिकारियों ने यह सूचना एसएसपी अरुण मोहन जोशी को दी। एसएसपी ने पुलिस मुख्यालय को प्रकरण की जानकारी देने के साथ मुस्लिम समुदाय को आरोपित पर कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिलाया। तब जाकर लोग शांत हुए।

गुरुवार को एसएसपी उत्तरकाशी पंकज भट्ट ने आरोपित सिपाही को निलंबित कर दिया। उन्होंने बताया कि सिपाही उमेश गिरी पुरोला थाने की डामटा चौकी में तैनात है, लेकिन इन दिनों अवकाश पर है। सीओ बड़कोट अनुज आर्या को मामले की जांच सौंपी गई है।

अशोक कुमार (पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था) का कहना है कि सीएए पर टिप्पणी करने वाले सिपाही को निलंबित कर दिया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद सिपाही पर विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।

admin

Leave a Reply

Share