यूटीयू फीडबैक में 382 शिक्षक फेल, छात्रों ने दी प्रतिक्रिया

यूटीयू फीडबैक में 382 शिक्षक फेल, छात्रों ने दी प्रतिक्रिया
उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) ने शिक्षकों के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए 22079 छात्रों से फीडबैक प्राप्त किया। इस प्रक्रिया में विश्वविद्यालय और उसके संबद्ध संस्थानों के 1728 शिक्षकों का मूल्यांकन किया गया। छात्रों को 41 बिंदुओं पर शिक्षकों की योग्यता, पढ़ाने की विधि, अनुशासन, व्यवहार, और शिक्षण मैथेडोलॉजी पर प्रतिक्रिया देने का मौका दिया गया। फीडबैक के नतीजों में 382 शिक्षक उत्कृष्टता की कसौटी पर खरे नहीं उतरे, और इनमें से 23 शिक्षकों को 50% या उससे भी कम अंक मिले। फीडबैक प्रक्रिया में छात्रों को शिक्षकों का मूल्यांकन करने के लिए तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया था: सर्वश्रेष्ठ, अच्छा, सामान्य, और खराब। 807 शिक्षकों को 80-90% के बीच अंक मिले, जबकि 455 शिक्षकों ने 90-99% अंक प्राप्त किए। उत्कृष्टता का आदर्श स्तर 100% अंक था, जो 84 शिक्षकों को प्राप्त हुए।

यूटीयू के कुलपति प्रो. ओंकार सिंह के अनुसार, जिन शिक्षकों ने 80% से कम अंक हासिल किए, उन्हें अपने शिक्षण के तरीकों में सुधार की आवश्यकता है। 70% से कम अंक पाने वाले शिक्षकों को फीडबैक के 41 बिंदुओं पर ध्यान देने की जरूरत है, जबकि 50% से कम अंक पाने वाले शिक्षकों को अपने प्रदर्शन में बड़े सुधार करने होंगे। यह फीडबैक शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत है कि वे अपनी शिक्षण प्रक्रिया में सुधार करें ताकि छात्रों को बेहतर शिक्षा मिल सके।

इसे भी पढ़ें – बनभूलपुरा से चंद कदम दूर शहर का माहौल बिगाड़ने की साजिश, दो पक्ष आमने-सामने

फीडबैक के आधार पर सुधार की पहल

यूटीयू ने इस पहल के तहत शिक्षकों के लिए फीडबैक फॉर्म में छह श्रेणियों में विभाजित 41 सवाल रखे थे। इन सवालों में शिक्षकों का अनुशासन, विषय की गहरी जानकारी, कक्षा में उपस्थिति, शिक्षण मैथेडोलॉजी और छात्रों के साथ व्यवहार जैसे पहलुओं पर छात्रों से प्रतिक्रिया ली गई। विवि का उद्देश्य इस फीडबैक के आधार पर शिक्षकों के प्रदर्शन को बेहतर बनाना है और उन्हें छात्रों की आवश्यकताओं के अनुसार ढालना है।

फीडबैक के आंकड़े कंप्यूटर पर स्टेटिस्टिक्स के आधार पर तैयार किए गए, जिसके अनुसार शिक्षकों को अंक दिए गए।

Related articles

Leave a Reply

Share