केदारनाथ यात्रा : आपदा के 15 दिन बाद पैदल मार्ग हुआ दुरुस्त

केदारनाथ यात्रा : आपदा के 15 दिन बाद पैदल मार्ग हुआ दुरुस्त

केदारनाथ यात्रा मार्ग में आई आपदा के 15 दिन बाद पैदल मार्ग को आखिरकार दुरुस्त कर दिया गया है। यूपी, गुजरात, और हरियाणा से आए कुछ तीर्थ यात्री अब इस पैदल मार्ग से केदारनाथ धाम पहुंच सके हैं। 260 मजदूरों की कड़ी मेहनत से 29 जगहों पर क्षतिग्रस्त 19 किलोमीटर के पैदल मार्ग को 15 दिनों में पुनः चालू कर दिया गया है।

31 जुलाई की रात आई त्रासदी ने केदारनाथ यात्रा के पैदल मार्ग को ध्वस्त कर दिया था। इसके बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की निगरानी में और डीएम सौरभ गहरवार के नेतृत्व में एक व्यापक रेस्क्यू अभियान चलाया गया, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों को हेली सेवा और पैदल मार्ग से सुरक्षित निकाला गया।

अब, तेजी से चलाए गए कार्यों के चलते पैदल मार्ग को दुरुस्त कर दिया गया है। कुछ स्थानों पर अभी भी जवान यात्रियों को मार्ग पार करने में मदद कर रहे हैं। धाम पहुंचने वाले भक्तों में इस पुनर्स्थापना के बाद खुशी का माहौल है।पैदल मार्ग की मरम्मत के लिए लोनिवि गुप्तकाशी के सैकड़ों मजदूर लगे हुए थे। साथ ही, सोनप्रयाग-गौरीकुंड राजमार्ग को भी दुरुस्त करने का काम तेजी से चल रहा है, जहां जल्द ही वाहनों की आवाजाही भी शुरू हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें –  20 अगस्त से वोटर लिस्ट की खामियां घर-घर जाकर सुधारेंगे बीएलओ, विशेष अभियान शुरू

केदारनाथ यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 10 लाख 93 हजार 632 श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं, और वर्तमान में प्रतिदिन 150 से 200 तीर्थ यात्री केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं। हेली सेवा भी संचालित हो रही है।

Related articles

Leave a Reply

Share