खटीमा में बारिश के बाद पानी का स्तर हुआ कम, लेकिन…

खटीमा में बारिश के बाद पानी का स्तर हुआ कम, लेकिन…

खटीमा में बरसाती पानी से जलमग्न खटीमा में मंगलवार सुबह को पानी उतर तो गया लेकिन आपदा अपने जख्म छोड़ गई। जगह-जगह संपर्क मार्ग बरसाती पानी में बह गए। इससे आवागमन प्रभावित हो गया। इसके अलावा मुख्य मार्ग पर बने गड्ढों से हादसों की आशंका बढ़ गई है। कई कालोनियों में बरसाती पानी तेज बहाव में सड़कों को अपने साथ बहाकर ले गया। बारिश के पानी के घरों में घुसने से लोगों का राशन और कीमती सामान खराब हो गया है। दुकानों में पानी घुसने से व्यापारियों को भी लाखों का नुकसान उठाना पड़ा। खटीमा में खकरा नाले और ऐंठा नाले के उफनाने के अलावा अन्य जगहों से पहुंचे बरसाती पानी से बने बाढ़ जैसे हालत मंगलवार को पानी के उतरने के बाद कुछ कम हुए, लेकिन पानी उतरने ही चकाचक दिखने वाली सड़कें क्षतिग्रस्त व जगह-जगह टूटी दिखने लगी। मेलाघाट मार्ग से राजीव नगर होते हुए लोहियाहेड मार्ग को जोड़ने वाला संपर्क सबसे अधिक खस्ताहाल नजर आया। बरसाती पानी सड़क के किनारों को करीब चार फुट बहा ले गया। कुछ गलियों में सीसीमार्ग का नामो निशान नहीं रहा। मंगलवार सुबह लोग गलियों की सड़कों को मिट्टी से भरते नजर आए। बरसाती पानी से आवास विकास की सड़क भी क्षतिग्रस्त हो गई और मेलाघाट मार्ग पर विशाल गड्ढे बन गए।

कुछ स्थानों पर कल भी जलभराव की स्थित रही। जगह-जगह लोग पानी से खराब सामान बाहर निकालते नजर आए। खटीमा बाजार में कपड़ा व्यापारी, दवा व्यापारी, पुस्तक विक्रेता व किराना स्टोर स्वामी अपने बारिश से भीगे सामान को बाहर सुखाते दिखे। व्यापारी नेता तरुण पंत ने बताया कि बारिश से खटीमा में व्यापारियों को करीब एक से डेढ़ करोड़ का सामान खराब हुआ। कुछ व्यापारियों ने अपनी दुकानों में भरा पानी कंप्रेशर मशीन से बाहर निकाला।

स्कूलों के अभिलेख व कंप्यूटर बारिश से हुए खराब
बारिश के चलते स्कूलों के अभिलेख व कंप्यूटर आदि उपकरण खराब हो गए। इस संबंध मे थारू इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डीएम को पत्र भेजते हुए बताया कि सात व आठ जुलाई को हुई बारिश से काफी नुकसान हुआ। पानी के कॉलेज में घुसने से कंप्यूटर, प्रिंटर, अभिलेख व अन्य फाइलें खराब हो गईं। राजकीय प्राथमिक स्कूल टेड़ाघाट में बारिश से अभिलेख भीगकर खराब हो गए।

इसे भी पढ़ें – बद्रीनाथ हाईवे पर पातालगंगा लंगसी टनल के पास हुआ भारी भूस्खलन

खटीमा विधायक ने आपदा प्रभावित क्षेत्रों का किया निरीक्षण
विधायक भुवन कापड़ी ने मंगलावार को खटीमा में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण कर नुकसान का जायजा लिया। विधायक ने राहत और बचाव कार्यों में सक्रिय भूमिका निभाई। उन्होंने प्रशासन, एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीमों के साथ सहयोग कर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में सहायता की। उन्होंने दीया गौशाला के पास कामन नदी का प्रवाह बढ़ जाने के कारण प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित कर पशुओं को सुरक्षित स्थान में रहने की व्यवस्था करवाई। विधायक ने बताया कि नौसर भगचुरी मार्ग और बिज्टी मार्ग पर पुलिया के टूटने से आवागमन बाधित हो रहा है। विधायक ने राहत शिविर में पहुंचकर लोगों का हाल जाना और बारिश से व्यापारियों को हुए नुकसान का भी जायजा लिया। उन्होंने बाढ़ प्रभावित लोगों को हर संभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया।
आपदा पीड़ितों की मदद की।

Related articles

Leave a Reply

Share