पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से पौड़ी शहर में पानी की समस्या, प्राकृतिक स्रोत बने सहारा

पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से पौड़ी शहर में पानी की समस्या, प्राकृतिक स्रोत बने सहारा

उत्तराखंड में इन दिनों भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कहीं मकान भूस्खलन की चपेट में आ गए हैं तो कहीं बिजली के पोल उखड़ गए हैं। अब इस कुदरत के कहर के बीच उत्तराखंड के पौड़ी शहर में पेयजल की समस्या खड़ी हो गई है।

पौड़ी शहर को पेयजल आपूर्ति कराने वाली नानघाट पेयजल योजना से पिछले तीन दिनों से एक बूंद पानी नहीं टपका। भारी वर्षा से योजना के पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से यह समस्या बनी हुई है। ऐसे में लोगों को प्राकृतिक पेयजल योजनाओं से पानी ढोना पड़ रहा है। हालांकि जल संस्थान विभाग का दावा है कि जल्द ही क्षतिग्रस्त योजनाओं को ठीक कर पानी की आपूर्ति सुचारु कर दी जाएगी।

दो पेयजल योजनाओं से होती है आपूर्ति

पौड़ी शहर में दो पेयजल योजनाओं से पानी की आपूर्ति होती है। जिसमें एक श्रीनगर पंपिंग पेयजल योजना तथा दूसरी नानघाट पेयजल योजना है। इन दोनों ही योजनाओं में से एक भी योजना से पानी की आपूर्ति बाधित होती है तो शहर में पानी की समस्या पैदा हो जाती है।

इस सब के बीच इस मानसूनी सीजन में भारी वर्षा से नानघाट पेयजल योजना के पाइप लाइन जगह-जगह क्षतिग्रस्त होने से इस योजना से पिछले तीन दिनों से शहर में पानी की आपूर्ति बाधित है। महज श्रीनगर पंपिंग पेयजल योजना से पानी की आपूर्ति हो रही है। ऐसी स्थिति में जल संस्थान विभाग किसी तरह व्यवस्था बनाकर एक मोहल्ले में आज तो दूसरे मोहल्ले में दूसरे दिन पानी की आपूर्ति कर रहा है।

शहरवासियों को होगी भारी परेशानी

शहर में पेयजल आपूर्ति की यह स्थिति तब देखने को मिल रही है जब शहर में दो-दो पेयजल योजना होने के बाद भी दिन में केवल वन टाइम पानी की आपूर्ति होती है। शहर के एमआइसी रोड़ मोहल्ला, थाना मोहल्ला, विकास मार्ग सहित कई मोहल्लों में ज्यादा समस्या बनी हुई है। ऐसे में नानघाट पेयजल से पानी की आपूर्ति जल्द ही सुचारु नहीं होती तो इस मानसूनी सीजन में शहरवासियों को पीने के पानी के लिए और भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

प्राकृतिक पेयजल स्रोतों से ढोना पड़ रहा है पानी

एमआइसी रोड़ निवासी पूनम नयाल, शशि देवी, थाना मोहल्ला निवासी अमृता रावत ने बताया कि दिन दिनों से पानी की आपूर्ति नहीं होने से काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि पीने के पानी के लिए प्राकृतिक पेयजल स्रोतों से पानी ढोना पड़ रहा है।

अत्यधिक वर्षा से पाइप लाइन क्षतिग्रस्त

जल संस्थान के अधिशासी अभियंता एसके रॉय ने बताया कि अत्यधिक वर्षा से नानघाट पेयजल योजना के पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गए हैं। उन्होंने कहा कि विभाग लाइन को दुरुस्त करने में जुटा है। उन्होने बताया कि जल्द ही क्षतिग्रस्त पेयजल योजना को ठीक कर पानी की आपूर्ति सुचारु कर दी जाएगी।

admin

Leave a Reply

Share