अनुसूचित जाति के लोगों तक जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे – मुकेश कुमार, उत्तराखंड अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष

अनुसूचित जाति के लोगों तक जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे – मुकेश कुमार, उत्तराखंड अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष

रुद्रप्रयाग, 17 सितंबर: उत्तराखंड अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष मुकेश कुमार ने सोमवार को जनपद रुद्रप्रयाग में अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के लिए चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना सुनिश्चित हो। सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय से धरातल पर काम करने के निर्देश दिए गए।

अध्यक्ष मुकेश कुमार ने एससीएसपी योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और निर्देश दिया कि प्रत्येक विभाग अनुसूचित जाति के लोगों को योजनाओं से जोड़कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम करे। उन्होंने महाविद्यालय और इंटर कॉलेजों में सेमिनार आयोजित करने के भी निर्देश दिए, ताकि छात्र-छात्राओं के माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी फैलाई जा सके।

अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्रों में अंबेडकर भवन बनाए जाएंगे

मुकेश कुमार ने अधिकारियों से यह भी कहा कि अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्रों में बारात घर और अंबेडकर भवन बनाने के प्रस्ताव तैयार किए जाएं। इसके अलावा, अनुसूचित जाति के लोगों के लिए समय पर जाति प्रमाण पत्र जारी करने और योजना का लाभ वंचित लोगों तक पहुंचाने की दिशा में भी कदम उठाने का आह्वान किया।

जनप्रतिनिधियों के सुझाव और समस्याएं सुनी गईं

बैठक में अनुसूचित जाति के जनप्रतिनिधियों ने कई मुद्दे उठाए, जिनमें छात्रवृत्ति में बढ़ोतरी, जल आपूर्ति, और अनुसूचित जाति के भूमिहीन व्यक्तियों को सिविल भूमि उपलब्ध कराने की मांग प्रमुख रही। जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह ने भी समाज के विकास के लिए संगठित होकर कार्य करने की अपील की।

मुकेश कुमार ने कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मुद्दों को संबंधित विभागों के माध्यम से हल किया जाएगा, और सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार बढ़ाने पर भी जोर दिया जाएगा।

Related articles

Leave a Reply

Share