हल्द्वानी और कोटाबाग ब्लॉक के हर परिवार तक नल पहुचाने का काम शुरू

हल्द्वानी और कोटाबाग ब्लॉक के हर परिवार तक नल पहुचाने का काम शुरू

जल संस्थान ने हल्द्वानी और कोटाबाग ब्लॉक में हर घर तक नल पहुचाने का काम शुरू कर दिया है। टेंडर प्रकिया पूरी कर ठेकेदारों को काम के वर्क आर्डर जारी कर दिए गए हैं। सभी को दिसम्बर तक काम पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है। जल संस्थान के अधिशासी अभियंता विशाल कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन योजना के तहत सभी गांवों के हर परिवार को पेयजल कनेक्शन देकर पानी उपलब्ध कराना है। पहले चरण में घरों को पानी का कनेक्शन देने की योजनाएं बनाई गई है। इसके बाद नोलो धारो के संरक्षण, टैंक निर्माण आदि काम कराए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि हल्द्वानी और कोटाबाग ब्लॉक के 25 गांव के हर परिवार तक नल देने के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। ठेकेदारों को काम के वर्क ऑर्डर भी जारी किए जा रहे हैं। अब तक आठ योजनाओं के वर्क आर्डर जारी कर दिए गए है और जल्द से जल्द काम पूरा करने के लिए कहा गया है। वहीं दीपावली से पहले ही सभी कामो के वर्क आर्डर ठेकेदारों को जारी कर दिए जाएंगे। सभी से हर हाल में दिसम्बर तक योजनाओं के काम पूरा करने के लिए कहा गया है।

एक रुपये में दिया जाएगा कनेक्शन

जल संस्थान के अधिशासी अभियंता विशाल कुमार ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण उपभोक्ताओं को मात्र एक रुपये में पेयजल का कनेक्शन दिया जाना है। सभी अवर अभियंताओं से अपने अपने क्षेत्रों के पेयजल से वंचित ग्रामीणों की सूची तैयार कर पेयजल कनेक्शन देने की कार्यवाही करने के लिए कहा गया है। दिसंबर तक दोनों ब्लॉक के सभी घरों को पेयजल कनेक्शन से जोड़ दिया जाएगा।

Related articles

Leave a Reply

Share