हल्द्वानी में निर्माणाधीन मकान में काम के दौरान करंट लगने से श्रमिक की मौत, भवन सील

हल्द्वानी में निर्माणाधीन मकान में काम के दौरान करंट लगने से श्रमिक की मौत, भवन सील

आज  जजफार्म इलाके में निर्माणाधीन मकान में काम करते समय करंट लगने से एक श्रमिक की दर्दनाक मौत हो गई। मृतक श्रमिक का नाम सरल शाह था, जो बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले के मौलनिया गांव का निवासी था। घटना के बाद साथी मजदूरों ने हंगामा कर दिया, जिसके चलते मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। इसके बाद प्रशासन ने भवन के कागजातों की जांच की और नक्शे में खामियां पाए जाने पर निर्माणाधीन भवन को सील कर दिया।

उच्चतापीय लाइन के संपर्क में आने से हुई मौत

घटना तब घटी जब सरल शाह निर्माणाधीन तिमंजिले मकान में पानी का छिड़काव कर रहे थे। बताया जा रहा है कि इस दौरान वह ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गए, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। हालांकि, कुछ लोगों का कहना है कि मोटर का तार लगाते समय करंट लगने से यह हादसा हुआ।

हंगामे के बाद ठेकेदार ने दिया मुआवजा

घटना के बाद श्रमिकों के गुस्से को शांत करने के लिए ठेकेदार ने मृतक के परिवार को तीन लाख रुपये का मुआवजा दिया। काफी देर तक चले हंगामे के बाद ही पुलिस ने पोस्टमार्टम की कार्रवाई पूरी की। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव को मृतक के परिजनों को सौंप दिया।

प्रशासन ने भवन को किया सील

मौके पर पहुंची प्रशासन की टीम ने निर्माणाधीन मकान के कागजातों की जांच की, जिसमें नक्शे में कई खामियां पाई गईं। इन खामियों के चलते प्रशासन ने भवन को सील कर दिया है। सरल शाह के परिवार में उनकी पत्नी, दो बेटियां और एक बेटा है। इस घटना ने स्थानीय मजदूरों में भारी आक्रोश और चिंता पैदा कर दी है, जिससे इलाके में निर्माणाधीन परियोजनाओं की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो गए हैं।

Related articles

Leave a Reply

Share