यूपी में युवाओं को दो करोड़ टैबलेट व स्मार्टफोन म‍िलने का रास्ता साफ, स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना को योगी कैबिनेट ने मंजूरी दी

यूपी में युवाओं को दो करोड़ टैबलेट व स्मार्टफोन म‍िलने का रास्ता साफ, स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना को योगी कैबिनेट ने मंजूरी दी

लखनऊ, योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में लोक कल्याण संकल्‍प पत्र को पूरा करने में जुटी है। ज‍िसके तहत योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ने कैबिनेट बैठक में युवाओं को अगले पांच वर्षों के दौरान दो करोड़ टैबलेट/स्मार्टफोन देने के लिए स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना से युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष क‍िया जा सकेगा।

विधान सभा चुनाव से पूर्व जारी लोक कल्याण संकल्प पत्र में भाजपा ने इसकी घोषणा की थी। योजना के क्रियान्वयन के बारे में सोमवार को शासनादेश जारी होने की संभावना है। दो करोड़ टैबलेट/स्मार्टफोनदेने के लिए आपूर्तिकर्ता कंपनियों के चयन की खातिर सरकार नए सिरे से टेंडर आमंत्रित करेगी। वहीं अपने पिछले कार्यकाल के दौरान स्मार्टफोन और टैबलेट पाने से वंचित रह गए 5.38 लाख युवा छात्रों को भी सरकार यह सौगात देने जा रही है।

योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में युवाओं को बांटने के लिए 17.7 लाख स्मार्टफोन व टैबलेट की आपूर्ति के लिए चयनित कंपनियों को आर्डर दिया था। इनमें 7.2 लाख टैबलेट और 10.5 लाख स्मार्टफोन शामिल थे। स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए लगभग 38 लाख युवा छात्रों ने पोर्टल पर पंजीकरण कराया था। सरकार ने तय किया था कि उच्च शिक्षा से जुड़े स्नातक, परास्नातक व अन्य पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों को ही स्मार्टफोन व टैबलेट दिए जाएंगे।

आपूर्तिकर्ता कंपनियों ने बीती 31 मार्च तक इसमें से 5.93 लाख स्मार्टफोन और 6.93 लाख टैबलेट की आपूर्ति कर दी थी जिन्हें इस बीच छात्रों को बांट भी दिया गया है। शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चयनित कंपनियों को बचे हुए 1.81 लाख टैबलेट और 3.57 लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति के लिए कंपनियों से कहा गया है। इनकी आपूर्ति होते ही उन्हें छात्रों को बांट दिया जाएगा।

admin

Leave a Reply

Share