राजकीय महाविद्यालय चन्द्रबदनी में दो दिवसीय देवभूमि उद्यमिता योजना बूट कैम्प का आयोजन

राजकीय महाविद्यालय चन्द्रबदनी में दो दिवसीय देवभूमि उद्यमिता योजना बूट कैम्प का आयोजन

राजकीय महाविद्यालय चंद्रबदनी (नैखरी), टिहरी गढ़वाल में दो दिवसीय बूट कैंप का आयोजन देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत दिनांक 23/09/2024 एवं 24/09/2024 को किया गया। कैंप के आयोजन का उद्देश्य क्षेत्र भर के युवाओं को उद्यमिता, कौशल विकास और स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना है।

कार्यक्रम में देवभूमि उद्यमिता योजना के प्रदेश प्रभारी डॉक्टर सुमित कुमार एवं डॉ मनदीप असवाल द्वारा छात्र छात्राओं का निर्देशन किया गया। डॉ सुमित कुमार द्वारा बताया गया की इस योजना का उद्देश्य युवाओं की क्षमता और कौशल में सुधार करना और उन्हें सफल उद्यमी बनने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करना है, जिससे राज्य में आर्थिक विकास में योगदान मिल सके। डॉ असवाल ने छात्रों को बताया कि देवभूमि उद्यमिता योजना एक महत्वपूर्ण पहल है जो उत्तराखंड के युवाओं में उद्यमिता और स्वरोजगार के विकास को बढ़ावा देती है। इस मौके पर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया प्रभारी (पौडीखाल) द्वारा भी छात्र-छात्राओं को ऋण संबंधी योजनाओं के बारे में अवगत कराया गया।

बूट कैंप के प्रथम दिवस पर उद्यम, उद्यम का अर्थ, नवाचार, स्टार्टअप एवं व्यवसाय आरंभ करने आदि मुद्दों पर जानकारी दी गई। प्रत्येक छात्र-छात्रा को देवभूमि उद्यमिता किट देकर उपलब्ध अभिलेखों का अध्ययन करने की सलाह दी गई। बूट कैंप के दूसरे दिवस पर छात्र-छात्राओं को चार्ट प्रतियोगिता के माध्यम से उद्यमिता एवं नवाचार की स्थिति को स्पष्ट करने के लिए प्रेरित किया गया।

बूट कैंप की अध्यक्षता प्राचार्य श्री महंथ मौर्य एवं संचालन मेंटर/नोडल अधिकारी डॉo प्रताप सिंह बिष्ट द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य महोदय द्वारा आगामी 12 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन करने हेतु सहमति भी प्रदान की गई। इस मौके पर समस्त महाविद्यालय परिवार उपस्थित रहा।

Related articles

Leave a Reply

Share