ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग की पूजा के स्वामी अविमुक्तेश्वरानन्‍द के प्रार्थना पत्र को अदालत ने खारिज किया

ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग की पूजा के स्वामी अविमुक्तेश्वरानन्‍द के प्रार्थना पत्र को अदालत ने खारिज किया

वाराणसी, जागरण संवाददाता। श्रीविद्यामठ के स्वामी अविमुक्तेश्वरानन्‍द की ओर से ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग की पूजा अर्चना को लेकर अदालत को दिए गए प्रार्थना पत्र को आखिरकार अदालत ने खारिज कर दिया। बुधवार को दोपहर दो बजे अदालत की ओर से जानकारी दी गई कि स्‍वामी अविमुक्‍तेश्‍वरानन्‍द की ओर से दाखिल प्रार्थना पत्र को जिला जज ने खारिज कर दिया है।

इसके पूर्व मंगलवार को स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद की प्रार्थना पत्र पर सुनवाई के बाद आदेश सुरक्षित कर लिया था। अब इसे सुनवाई करने के योग्‍य न पाए जाने की वजह से अदालत की ओर से इसे खारिज कर दिया गया है। जिला जज ने याचिका खारिज करने के पूर्व कहा कि 7 से 31 मई तक अदालत की कार्यवाही के दौरान आप कहां थे। 31 मई तक आखिरकार याचिका क्यों नहीं डाली गई?

बीते सप्‍ताह ही स्‍वामी अविमुक्‍तेश्‍वरानंद ने वजू खाने में मिले शिवलिंग की पूजा अर्चना के लिए अदालत से मांग करने के साथ ही अनशन भी शुरू किया था। अदालत में इस प्रार्थना पत्र पर परिणाम आने के पहले ही उन्‍होंने चार दिनों के बाद अनशन खत्‍म करने के साथ ही नए सिरे से शिवलिंग मिलने के बाद ज्ञानवापी मस्जिद की जगह मंदिर बनाने और पूजा करने की रणनीति बनाने की जानकारी दी है।

अब इस मामले में अदालत का रुख सामने आने के बाद स्‍वामी अविमुक्‍तेश्‍वरानन्‍द की ज्ञानवापी मामले में अदालत में दी गई चुनौती खत्‍म हो गई है। इसके साथ ही अदालत में अब नए आ रहे मामलों को जल्‍द निस्‍तारित कर दिया जा रहा है। अब जुलाई में इस मामले की सुनवाई होनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share