अल्मोड़ा में जल्द लग सकते हैं 30 हजार स्मार्ट विद्युत मीटर

अल्मोड़ा में जल्द लग सकते हैं 30 हजार स्मार्ट विद्युत मीटर

अल्मोड़ा डिवीजन में जल्द स्मार्ट विद्युत मीटर लगाने की योजना के धरातल पर उतरने की उम्मीद है। इसको लेकर शनिवार को डिवीजन आफिस में यूपीसीएल व अडानी पावर के बीच बैठक हुई। पहले चरण में पूरे कुमाउं में साढ़े 6 लाख व अल्मोड़ा डिवीजन में 30 हजार स्मार्ट विद्युत मीटर लगाए जाएंगे। बैठक में इसको लेकर रूपरेखा तैयार की गई। अधिशासी अभियंता कन्हैया मिश्रा ने बताया कि सबसे पहले स्मार्ट विद्युत मीटर पॉवर हाउस व ट्रांसफॉर्मर में लगेंगे। इसके बाद वाणिज्यिक उपभोक्ता व घरों में स्मार्ट विद्युत मीटर लगेंगे। इसके लिए यूपीसीएल मुख्यालय से टेंडर हुआ है। अडानी पावर इन दिनों सर्वे कर रहा है। आगामी अगस्त पहले सप्ताह से स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू होगा।

अधिशासी अभियंता कन्हैया मिश्रा ने बताया कि स्मार्ट विद्युत मीटर लगने से विभाग व उपभोक्ता दोनों को फायदा है। स्मार्ट मीटर लगने के बाद मीटर से कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकेगा, जिससे बिजली की चोरी रुकेगी। साथ ही उपभोक्ता स्मार्ट मीटर में बिजली के लिए मोबाइल एप से घर बैठे रिचार्ज कर सकेंगे और रिचार्ज के प्लान के मुताबिक बिजली खपत कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता स्वीकृत विद्युत भार से अधिक बिजली का उपयोग करेगा तो बिजली स्वत: ही बंद हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें – पूर्व डीजीपी सिद्धू समेत पांच लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

बैठक में विभाग के अधिशासी अभियंता कन्हैया जी मिश्रा, एसडीओ संतोष अग्रवाल, हरी शंकर बिनवाल, मनोरंजन वर्मा, कैलाश सिंह के साथ ही अडानी पावर के वी एस यादव, हरीश तिवारी आदि मौजूद रहे।

Related articles

Leave a Reply

Share