ASER 2024 रिपोर्ट: सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर सुधरा, 80% से अधिक किशोर चलाते हैं स्मार्टफोन
वार्षिक शिक्षा स्थिति रिपोर्ट (ASER) 2024 के अनुसार, सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर तेजी से सुधर रहा है। खासकर, तीसरी कक्षा के बच्चों के पढ़ने के स्तर में सुधार दर्ज किया गया है, जो बढ़कर 27.1% तक पहुंच गया है। रिपोर्ट के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, हरियाणा, ओडिशा और महाराष्ट्र में पढ़ने के स्तर में 10% से अधिक की वृद्धि हुई है।
चौथी कक्षा के बच्चों के पढ़ने के स्तर में भी सुधार देखने को मिला है। 2018 में 50.5% बच्चे दूसरी कक्षा के स्तर का पाठ पढ़ सकते थे, जो 2022 में घटकर 42.8% हो गया था, लेकिन 2024 में यह आंकड़ा बढ़कर 48.8% तक पहुंच गया। ASER सर्वेक्षण में 605 ग्रामीण जिलों के 17,997 गांवों के 6,49,491 बच्चों को शामिल किया गया था।
रिपोर्ट में स्मार्टफोन उपयोग पर भी रोचक तथ्य सामने आए हैं। 14-16 साल के 90% बच्चों के घर में स्मार्टफोन उपलब्ध है और 80% से अधिक बच्चे इसे चलाना जानते हैं। हालांकि, इसमें लैंगिक असमानता भी दिखी—जहां 85.5% लड़के स्मार्टफोन इस्तेमाल करना जानते हैं, वहीं यह आंकड़ा लड़कियों के लिए 79.4% है। इसके अलावा, 36.2% लड़कों के पास खुद का स्मार्टफोन है, जबकि लड़कियों में यह संख्या केवल 26.9% है, जिससे बेटे-बेटियों के बीच भेदभाव झलकता है। वहीं, 82.2% बच्चे स्मार्टफोन का उपयोग शैक्षिक गतिविधियों के लिए कर रहे हैं।