भारत के खिलाफ F-16 विमान इस्तेमाल करना पाक को पड़ा महंगा, अमेरिका ने शुरू की जांच!

भारत के खिलाफ F-16 विमान इस्तेमाल करना पाक को पड़ा महंगा, अमेरिका ने शुरू की जांच!

पुलवामा हमले को लेकर भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। इस हमले का बदला लेने के लिए भारतीय वायुसेना ने पाक में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्टाइक की। इसके बाद पाकिस्तान ने F-16 फाइटर जेट ने भारत की हवाई सीमा में घुसने की हिमाकत की, जिसे भारतीय वायुसेना ने नाकाम कर दिया था, लेकिन अब अपने इस कदम को लेकर पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं।

भारतीय सीमा में हमले करने के लिए थ्-16 विमान का इस्तेमाल पाकिस्तान को भारी पड़ सकता है। पाकिस्तान को F-16 विमान देने वाले अमेरिका ने अब इसका भारत के खिलाफ इस्तेमाल करने पर जांच शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, F-16 की डील करते वक्त अमेरिका ने पाकिस्तान के सामने शर्त रखी थी कि इन विमानों का इस्तेमाल अपने देश में ही किया जाएगा।

पाकिस्तान ने भारतीय सीमा पर इन विमानों का इस्तेमाल किया, हालांकि, अमेरिका की ओर से दबाव बढ़ने के बाद पाकिस्तान भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले में F-16 के इस्तेमाल से इनकार कर रहा है, लेकिन भारतीय सेना के उच्च अधिकारियों ने इस हमले में F-16 के इस्तेमाल के सबूत पेश किए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिकी अधिकारी भारतीय सेना के अधिकारियों की ओर से पेश किए गए सबूतों और रिपोर्ट्स का अध्ययन कर रहे हैं। बता दे भारतीय सेना के अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान ने राजौरी में कई एआईएम 120सी मिसाइल दागी थी. इसे एमरैम मिसाइल भी कहा जाता है।

वायुसेना ने इस मिसाइल के टुकड़े अमेरिकी अधिकारियों को सौंपे हैं। भारत का कहना है कि ये मिसाइल पाकिस्तान के सिर्फ F-16 विमानों में ही इस्तेमाल होती हैइसलिए उसका दावा झूठा है।

Related articles

Leave a Reply

Share