देहरादून में ट्रैफिक और पार्किंग व्यवस्था में सुधार के लिए नए कदम उठाए जा रहे हैं – जिलाधिकारी

देहरादून में ट्रैफिक और पार्किंग व्यवस्था में सुधार के लिए नए कदम उठाए जा रहे हैं – जिलाधिकारी

देहरादून, 14 सितंबर 2024: देहरादून शहर की मुख्य समस्या, ट्रैफिक जाम और पार्किंग की अव्यवस्था को सुधारने के लिए जिलाधिकारी सविन बसंल ने नगर निगम कार्यालय में रेखीय विभागों के अधिकारियों के साथ एक संयुक्त बैठक की। बैठक में शहर के कई क्षेत्रों में पार्किंग सुविधाओं को सुदृढ़ करने पर चर्चा की गई और संभावनाओं पर विचार किया गया।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर तुरंत कार्य शुरू किया जा सकता है, उनका प्रस्ताव तैयार किया जाए, ताकि शासन को समय पर प्रेषित किया जा सके। इसके अलावा, जनमानस और जनप्रतिनिधियों के सुझावों के आधार पर ही आगे की कार्ययोजना बनाई जाएगी।


ऑटोमेटेड मैकेनिकल पार्किंग पर जोर

अधिकारियों ने शहर में कई स्थानों को पार्किंग के लिए चिन्हित किया है और ऑटोमेटेड मैकेनिकल पार्किंग सिस्टम को लागू करने के सुझाव दिए हैं। यह एक असेम्बल पार्किंग व्यवस्था है, जो कम स्थान में अधिक वाहनों की पार्किंग की सुविधा प्रदान करती है। इस प्रणाली की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है और इसकी लागत भी स्थायी निर्माण की तुलना में कम है।

इससे शहर में अनावश्यक वाहनों की भीड़ और ट्रैफिक जाम की समस्या से राहत मिलने की उम्मीद है। कम लागत और समय में यह पार्किंग सुविधा तैयार हो जाएगी।

सुझाव और रिपोर्ट मांगी गई

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे शहर में चिन्हित स्थलों का निरीक्षण कर व्यवहारिक रिपोर्ट प्रस्तुत करें और इस दिशा में जल्द ही कदम उठाए जाएं। इसके अलावा, विभिन्न विभागों के बीच समन्वय से काम करने की भी सलाह दी गई।

बैठक में मुख्य नगर आयुक्त गौरव कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अभिनव शाह, नगर मजिस्ट्रेट प्रत्युष सिंह, पुलिस अधीक्षक यातायात मुकेश कुमार, उप नगर आयुक्त गोपाल राम बिनवाल सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Share