गोवा में प्रदर्शन बताएगा उत्तराखंड सरकार की किस स्तर की है तैयारी राष्ट्रीय खेलों के लिए

गोवा में प्रदर्शन बताएगा उत्तराखंड सरकार की किस स्तर की है तैयारी राष्ट्रीय खेलों के लिए

उत्तराखंड अगले साल 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करने जा रहा है। इसके लिए उसकी किस स्तर की तैयारी है। इसका पता 26 अक्तूबर से गोवा में शुरू हो रहे राष्ट्रीय खेलों में राज्य से प्रतिभाग कर रहे 140 खिलाड़ियों के प्रदर्शन से लग सकेगा। हालांकि विभाग की ओर से राष्ट्रीय खेलों की पदक तालिका में टॉप 10 में शामिल होने का दावा किया जा रहा है। राज्य में 2024 में होने वाले राष्ट्रीय खेलों में बेहतर प्रदर्शन के लिए विभाग और खेल एसोसिएशनों के सामने कई चुनौतियां हैं। खेल सुविधाओं के नाम पर विभाग की ओर से हालांकि अधिकतर स्थानों पर जरूरी संसाधन जुटाए जा रहे हैं, लेकिन उत्तराखंड के वे खिलाड़ी जो अन्य राज्यों से खेल रहे हैं। उन्हें उत्तराखंड से राष्ट्रीय खेलों में उतारना विभाग के लिए बड़ी चुनौती होगी।

द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित जयदेव बिष्ट के मुताबिक राज्य में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है। राज्य के कई खिलाड़ी और कोच अन्य राज्यों से खेल रहे हैं। पूर्व में जरूरी सुविधाएं न मिलने से वे पलायन कर गए हैं, लेकिन सम्मान और सुविधाएं मिलें तो वे उत्तराखंड से खेलने के लिए तैयार हैं।

विभाग और खेल एसोसिएशनों को करने होंगे प्रयास
इसके लिए विभाग और खेल एसोसिएशनों को प्रयास करने होंगे। खेलों को लेकर जो राजनीति होती है उसे भी दूर करना होगा। स्थानीय राजू गुसांई बताते हैं कि गोवा में होने वाले खेल 2024 में होने वाले राष्ट्रीय खेलों के लिए सेमीफाइनल होंगे। इन खेलों से तय होगा कि अब तक किस स्तर की तैयारी हुई है।

2024 में राष्ट्रीय खेल उत्तराखंड में होंगे तो तैयारी भी उसी हिसाब से होगी, सभी खेलों के लगातार कैंप लगेंगे। गोवा में यदि किसी स्तर पर हम कमजोर रहते हैं तो राज्य में होने वाले खेलों में इस कमी को दूर कर सकेंगे। – बीएस मनकोटी,सचिव उत्तराखंड बैडमिंटन एसोसिएशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share