पांच साल में राज्य की जीडीपी को दोगुना करने का लक्ष्य – धामी

पांच साल में राज्य की जीडीपी को दोगुना करने का लक्ष्य – धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, आगामी पांच साल में राज्य की जीडीपी को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने सशक्त उत्तराखंड मिशन शुरू किया है। दिसंबर में आयोजित होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन भी इसी मिशन का हिस्सा है। मुंबई में इंवेस्टर्स समिट के लिए रोड शो आयोजित किया गया। सीएम धामी ने प्रमुख उद्योग समूह के साथ बैठक कर उत्तराखंड में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की। सभी निवेशकों को आठ और नौ दिसंबर को होने वाले सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया। कहा, मुंबई देश की आर्थिक राजधानी ही नहीं, विकास की अनूठी कहानी का एक प्रमुख भाग है। वहीं, उत्तराखंड देश की आध्यात्मिक राजधानी है। आर्थिक और आध्यात्मिक दोनों के बीच परस्पर समन्वय व साझेदारी आवश्यक है। सीएम ने कहा, किसी भी राष्ट्र के विकास के लिए आधुनिक तकनीक व प्रबंधकीय कौशल आवश्यक है। साथ ही आध्यात्मिक शक्ति व शांति भी जरूरी है। राज्य में औद्योगिक क्षेत्र में निवेश बढ़ने के साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

प्रदेश सरकार ने सरलीकरण, समाधान, निस्तारण और संतुष्टि के मूल सिद्धांत को अपनाकर राज्य में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के क्षेत्र में तरक्की की है। राज्य में लाइसेंस व अन्य अनुमतियों के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की व्यवस्था में सुधार किया गया हैं। सरकार का प्रयास है कि उत्तराखंड में उद्योग समूहों को अपने उद्योग स्थापित करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस मौके पर मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु, सचिव डॉ. आर मीनाक्षी सुंदरम, सचिव उद्योग विनय शंकर पांडेय, महानिदेशक उद्योग रोहित मीणा, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related articles

Leave a Reply

Share