आठ सितंबर से आयुष, होम्योपैथिक कॉलेजों में दाखिले की काउंसिलिंग, आयुष मंत्रालय से शेड्यूल जारी

आठ सितंबर से आयुष, होम्योपैथिक कॉलेजों में दाखिले की काउंसिलिंग, आयुष मंत्रालय से शेड्यूल जारी
Admission concept on keyboard button, 3D rendering

उत्तराखंड के सभी आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक व यूनानी कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसलिंग आठ सितंबर से शुरू होगी। केंद्रीय आयुष मंत्रालय से चिट्ठी आने के बाद उत्तराखंड आयुर्वेद विवि ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। यह काउंसिलिंग तीन चरणों में कराई जाएगी।

उत्तराखंड आयुर्वेद विवि के कुलसचिव डॉ. अनूप कुमार गक्खड़ ने बताया कि मंत्रालय के निर्देशों के तहत बीएएमएस, बीएचएमएस व बीयूएमएस में दाखिले के लिए आठ सितंबर से काउंसलिंग का पहला चरण शुरू होगा। जिन छात्रों ने नीट यूजी परीक्षा पास की है, वे इसमें दाखिले के लिए अपनी च्वाइस भर सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 22 आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक कॉलेजों में विवि की केंद्रीयकृत काउंसलिंग से ही दाखिले होंगे।

20 नवंबर तक इस सत्र की दाखिला प्रक्रिया पूरी करनी है। पांच दिसंबर तक दाखिला पाने वाले सभी छात्रों की पूरी जानकारी मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड करनी है। जल्द ही आयुर्वेद विवि काउंसलिंग का विस्तृत शेड्यूल जारी करेगा।

कब कौन से चरण में होगी काउंसलिंग
पहला चरण- आठ सितंबर से 20 सितंबर तक
दूसरा चरण- 28 सितंबर से 12 अक्तूबर तक
तीसरा चरण- 19 अक्तूबर से 30 अक्तूबर तक
स्ट्रे वेकेंसी राउंड- 04 नवंबर से 18 नवंबर तक
एमबीबीएस दाखिलों की दूसरी काउंसलिंग 14 से
एचएनबी मेडिकल विवि की एमबीबीएस-बीडीएस दाखिलों की पहले चरण की काउंसलिंग पूरी हो चुकी है। निजी मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में सीटें काफी संख्या में खाली हैं। विवि के कुलसचिव डॉ. आशीष उनियाल ने बताया कि अब बची हुई सभी सीटों के लिए दूसरे चरण की नीट यूजी काउंसलिंग 14 अगस्त से शुरू की जाएगी। जल्द ही विश्वविद्यालय इसकी विस्तृत सूचना जारी करेगा।

admin

Leave a Reply

Share