पूरे किए वादे और सपने, 2019 के सारे रिकॉर्ड 2024 में तोड़ेंगे – सीएम धामी

हम 2019 के सारे रिकॉर्ड 2024 में तोड़ेंगे। यह कहना है मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का। उन्होंने यह बात राज्य सरकार के दो साल पूरे होने पर एक होटल में आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा, दो साल पहले किए गए वादों एवं संकल्प को पूरा करने में हमारी सरकार सफल रही है। प्रदेश चहुंमुखी विकास की एक नई उड़ान भर रहा है। हजारों-करोड़ों की लागत से विकास कार्य हो रहे है। राज्य में कड़े कानून बनाकर भ्रष्टाचार, महिला उत्पीड़न, पेपरलीक और दंगा-फसाद को जड़ से खत्म किया जा रहा है। कहा, उत्तराखंड राज्य को पूरे विश्व में देवभूमि के नाम से जाना जाता है।

कहा, हमारे प्रदेश में दंगाइयों के लिए कोई जगह नहीं है। राज्य स्थापना के बाद उत्तराखंड में विकास कार्यों को सबसे तेज गति वर्तमान सरकार में मिली है। सरकार विकल्प रहित संकल्प को मूल मंत्र मानकर विकास कार्यों को आगे बढ़ाने का काम कर रही है। प्रदेशभर में 18,000 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया है। प्रदेशभर में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। चारधाम यात्रा के साथ ही सुदूर पर्वतीय क्षेत्र के गांवों में भी सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। चारधाम एवं मानसखंड यात्रा को और सुगम एवं सुरक्षित बनाने का काम जारी है। राज्य में शत प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है। जल जीवन मिशन के तहत मात्र एक रुपये में पानी का कनेक्शन दिया जा रहा है।

कहा, 207 पैथोलॉजिकल जांच बिल्कुल मुफ्त की जा रही है। आयुष्मान योजना के तहत 50 लाख से अधिक लोगों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिल रही है। बच्चे के जन्म पर महालक्ष्मी किट देकर शिशु और माता का बेहतर स्वास्थ्य एवं भविष्य सुनिश्चित किया जा रहा है। राज्य की सरकारी नौकरी में प्रदेश की महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण लागू किया है।

कहा, लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाया जा रहा है। कहा, वैश्विक निवेशक सम्मेलन के माध्यम से 3.5 लाख करोड़ के एमओयू साइन किए गए हैं। जिसके सापेक्ष अब तक 81 हजार करोड से अधिक की ग्राउंडिंग हो चुकी है। सीएम ने कहा, कोई व्यक्ति किसी का जबरन या प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन करवाते पकड़ा जाएगा तो उसे सीधे 10 साल की कैद होगी।

कहा, राज्य में लैंड जिहाद के खिलाफ मुहिम चलाकर कार्रवाई की और सरकारी जमीनों को अवैध कब्जों से मुक्त करवाया। कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक खजान दास, विनोद चमोली, सविता कपूर, उमेश शर्मा काऊ आदि मौजूद रहे।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share