सरकारी कर्मचारियों ने की शहीद जवानों के परिवारों की मदद की घोषणा, देंगे एक दिन का वेतन

सरकारी कर्मचारियों ने की शहीद जवानों के परिवारों की मदद की घोषणा, देंगे एक दिन का वेतन

देहरादून। पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद भारतीय जवानों के परिवारों की मदद के लिए हर तरफ हाथ उठ रहे हैं। विधायकों और आइएएस-पीसीएस एसोसिएशन की ओर से वेतन देने के एलान के बाद अन्य सरकारी कर्मियों ने भी मदद की बात कही है। नगर निगम, ऊर्जा निगम और पुलिस विभाग ने भी एक-एक दिन का वेतन शहीद के परिवारों को देने का एलान किया।

आइएएस, पीसीएस से लेकर सचिवालय कार्मिकों ने एक दिन का वेतन देने की घोषणा की है। आइएएस एसोसिएशन उत्तराखंड के अध्यक्ष रणबीर सिंह ने कहा कि प्रस्ताव पारित कर राज्य के सभी आइएएस ने एक दिन का वेतन सीआरपीएफ के शहीदों के परिवारों के लिए देने का निर्णय किया है। एसोसिएशन के सचिव आनंद ब‌र्द्धन ने कहा कि सीआरपीएफ जवानों ने राष्ट्र के लिए शहादत दी है। एक दिन के वेतन की धनराशि दिल्ली स्थित सीआरपीएफ मुख्यालय भेजी जाएगी।

पीसीएस एसोसिएशन उत्तराखंड के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि राज्य के सभी पीसीएस अधिकारी एक दिन का वेतन शहीद जवानों के परिजनों के लिए देंगे। वहीं उत्तराखंड सचिवालय संघ ने आत्मघाती हमले में शहीद सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

संघ के अध्यक्ष दीपक जोशी और महासचिव राकेश जोशी ने कहा कि संघ के सभी सदस्य अपने वेतन से एक दिन की धनराशि सीआरपीएफ मुख्यालय दिल्ली के पक्ष में जमा कराएंगे। उधर, प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने भी शहीद जवानों के परिजनों को अपनी एक दिन की विधायक पेंशन देने की घोषणा की है।

नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों ने शोकसभा कर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। महापौर सुनील उनियाल गामा और नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय समेत कर्मचारी निगम परिसर में एकत्र हुए। दो मिनट का मौन रख शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

महापौर ने कहा कि पाकिस्तान ने कायराना हरकत की है। केंद्र सरकार इसका मुंहतोड़ जवाब देगी। शहीदों का बलिदान व्यार्थ नहीं जाएगा। इस दौरान 300 से अधिक अधिकारियों व कर्मचारियों ने एक दिन का वेतन शहीदों के परिवारों को देने का निर्णय लिया।

इस मौके पर अपर नगर आयुक्त  नीरज जोशी, उप नगर आयुक्त सोनिया पंत, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कैलाश जोशी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके सिंह, भूमि कर अधीक्षक धर्मेश पैन्यूली, कर अधीक्षक विनय प्रताप आदि मौजूद रहे।

वहीं शहीद परिजनों की सहायता के लिए उत्तराखंड पुलिस की ओर से सहायता धनराशि दिए जाने का निर्णय लिया गया है। डीजीपी अनिल रतूड़ी ने बताया कि सहायता धनराशि का 50 प्रतिशत सीआरपीएफ मुख्यालय नई दिल्ली को तथा शेष 50 प्रतिशत उत्तराखण्ड के शहीद हुए दो जवानों के परिजनों को दिया जाएगा। उत्तरांचल पॉवर इंजीनियर्स एसोसिएशन ने भी बैठक कर निर्णय लिया कि एसोसिएशन के सभी सदस्य एक दिन का वेतन पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों के परिवारों के लिए देंगे।

यह धनराशि उचित माध्यम से सीआरपीएफ के मुख्यालय भेजी जाएगी। इसके अतिरिक्त कई राजनैतिक संगठनों के लोगों और संगठनों ने भी शहीद परिवारों की सहायता के लिए धनराशि देने का एलान किया है।

भाजपा ने स्थगित किए त्रिशक्ति सम्मेलन

भाजपा के शनिवार को होने वाले पौड़ी लोकसभा व अल्मोड़ा लोकसभा क्षेत्रों के त्रिशक्ति सम्मेलन स्थगित कर दिए गए हैं। भाजपा के तीन दिन के अन्य सभी संगठनात्मक कार्यक्रम भी रद किए गए हैं।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने बताया कि पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश के अनुरूप उत्तराखंड में भाजपा के संगठनात्मक कार्यक्रम तीन दिन, यानी 17 फरवरी तक स्थगित कर दिए गए हैं।

पौड़ी लोकसभा क्षेत्र का श्रीनगर व अल्मोड़ा लोकसभा क्षेत्र का अल्मोडा में शनिवार को होने वाले त्रिशक्ति सम्मेलन स्थगित कर दिए गए हैं। अब श्रीनगर का त्रिशक्ति सम्मेलन 19 फरवरी को होगा जबकि अल्मोड़ा के त्रिशक्ति सम्मेलन कि तिथि बाद में घोषित की जाएगी। उन्होंने कहा कि पार्टी के अन्य कार्यक्रम भी तीन दिन के लिए स्थगित किए गए हैं।

शोक सभा में तब्दील हुए शहर के कार्यक्रम

पुलवामा में हुई घटना के हमले के बाद दून का माहौल भी गमगीन रहा। विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से जगह-जगह आयोजित कार्यक्रम रद्द कर दिए गए और कार्यक्रम शोक सभाओं में तब्दील हो गए। जहां हर किसी ने वीर शहीदों की शहादत पर अश्रुपूरित श्रद्धांजलि देकर उन्हें नमन किया और घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

ऑल इंडिया वूमेंस कांफ्रेंस मेन की ओर से सुभाष रोड स्थित होटल में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। महिलाओं ने शोकसभा कर सीआरएपीएफ के शहीद जवानों पर हुए हमले की निंदा करते हुए आक्रोश व्यक्त किया। देशभक्ति कविताओं का पाठ कर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान संस्था की अध्यक्ष अरुणा चावला, कविता बत्रा, श्वेता राय तलवार, निशा गुप्ता, रेनू भटनागर, अनुराधा दत्ता, अरुणा चावला, मधु मारवाह आदि मौजूद रहे।

वहीं फिक्की फ्लो उत्तराखंड और त्रिकोण सोसायटी की ओर से जस्सोवाला, विकासनगर में होने वाली महिलाओं की एक प्रशिक्षण कार्यशाला स्थगित कर दी गई। फिक्की फ्लो की अध्यक्ष शिल्पी अरोड़ा और फ्लो की सभी सदस्यों ने शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

राज्य सेवा सम्मान समारोह स्थगित

उत्तराखंड संवैधानिक अधिकार संरक्षण मंच ने पुलवामा घटना के शोक में 17 फरवरी को दीक्षांत गृह वन अनुसंधान संस्थान में आयोजित होने वाला कार्यक्रम स्थगित कर दिया। शहीदों की शौर्य गाथा व राज्य सेवा सम्मान समारोह के तहत पूर्व शहीद परिवारों के सम्मान ओर राज्य की 35 विभूतियों को सेवा सम्मान दिया जाना था। मंच के पदाधिकारियों ने शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए घटना की निंदा की है।

admin

Leave a Reply

Share