हरिद्वार मेडिकल कॉलेज के लिए MBBS की 100 सीटों को केंद्र सरकार की मंजूरी

हरिद्वार मेडिकल कॉलेज के लिए MBBS की 100 सीटों को केंद्र सरकार की मंजूरी

हरिद्वार में नए सरकारी मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए केंद्र सरकार द्वारा 100 एमबीबीएस सीटों को स्वीकृति मिल गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, उत्तराखंड सरकार ने 2024-2025 शैक्षणिक सत्र के लिए 100 एमबीबीएस सीटों के साथ इस नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए प्रस्ताव भेजा था। इस मंजूरी से राज्य में चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधार देखने को मिलेगा।

एनएमसी द्वारा की गई थी प्रारंभिक अस्वीकृति

नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) की पहली अपील में कॉलेज को कुछ खामियों के आधार पर अस्वीकृति दी गई थी। हालांकि, दूसरी अपील के दौरान केंद्र सरकार ने इन खामियों की समीक्षा की और नए दस्तावेजों और प्रस्तुतियों के आधार पर मेडिकल कॉलेज को अंततः मंजूरी प्रदान की है। इससे यह सुनिश्चित हो गया है कि मेडिकल कॉलेज का संचालन निर्धारित समय सीमा में शुरू हो सकेगा।

फैकल्टी और बुनियादी ढांचे की तैयारियां

वर्तमान में, कॉलेज में 39 फैकल्टी सदस्य, जिनमें 13 प्रोफेसर, 7 एसोसिएट प्रोफेसर, 19 असिस्टेंट प्रोफेसर, और 26 सीनियर रेजिडेंट्स/ट्यूटर शामिल हैं, कार्यरत हैं। राज्य सरकार ने आश्वासन दिया है कि शैक्षणिक सत्र 2024-2025 से पहले सभी आवश्यक फैकल्टी और बुनियादी ढांचे को पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही, अस्पताल की मौजूदा सेवाओं में ओपीडी और अन्य चिकित्सा सुविधाओं को भी बढ़ाया जाएगा ताकि मरीजों को बेहतर उपचार प्राप्त हो सके।

इसे भी पढ़ें – उत्तराखंड में 143 शिक्षक बीमार, अनिवार्य सेवानिवृत्ति की प्रक्रिया शुरू

“राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए हमारी सरकार सतत रूप से कार्य कर रही है। हम पर्वतीय जनपदों के साथ ही मैदानी जनपदों में चिकित्सा सेवाओं को सुलभ बनाना चाहते हैं। हरिद्वार मेडिकल कॉलेज के निर्माण को तेजी से पूरा किया गया है। निश्चित ही भविष्य में लोगों को इस अस्पताल के खुलने से बड़ा लाभ होगा। उन्हें वहीं रहकर चिकित्सा सेवाएं मिल सकेंगी।” — पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री

admin

Leave a Reply

Share