अगले महीने घट सकते हैं बिजली के दाम

अगले महीने घट सकते हैं बिजली के दाम

नियामक आयोग ने फ्यूल एंड पावर परचेज कोस्ट एडजस्टमेंट (एफपीपीसीए) लागू किया हुआ है। इसके तहत यूपीसीएल की ओर से हर महीने खरीदी जाने वाली बिजली के महंगी या सस्ते होने का असर बिल पर नजर आता है। पिछले महीने की बिजली खरीद की वजह से इस बार बिल में करीब 20 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी हुई थी।

लेकिन, मार्च माह में यूपीसीएल ने नियामक आयोग की ओर से निर्धारित 4.72 रुपये प्रति यूनिट की दर से कम पर बिजली की खरीद की है। निगम ने महीनेभर के लिए कम दरों पर बिजली का इंतजाम किया है। लिहाजा, अगले महीने बिजली बिल सस्ता होगा। हालांकि, महीनेभर की औसत दामों के बाद ही तय होगा कि बिल में कितनी कमी होगी।

ऐसे घट-बढ़ रहे बिजली के दाम

उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग ने यूपीसीएल के लिए बाजार से बिजली खरीद को 4.72 रुपये प्रति यूनिट की दर तय की हुई है। बिजली की भारी मांग के बीच यूपीसीएल इससे ऊपर कीमत पर बाजार से बिजली खरीदता है, तो उसका पूरा खर्च उपभोक्ताओं से वसूला जाता है। मसलन, अगर यूपीसीएल किसी माह नौ रुपये की दर से बिजली खरीदेगा तो 4.28 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से वसूली की जाएगी। हालांकि, नियामक आयोग ने यह भी स्पष्ट किया हुआ है कि 20 प्रतिशत से अधिक की वसूली नहीं की जा सकती।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share