अल्मोड़ा में एक ओर पेयजल की बर्बादी, दूसरी ओर उपभोक्ता किल्लत झेल रहे

अल्मोड़ा में एक ओर पेयजल की बर्बादी, दूसरी ओर  उपभोक्ता किल्लत झेल रहे

एडम्स पंप हाउस से नरसिंहबाड़ी जलाशय को जा रही आठ इंच की पाइप लाइन के शनिवार रात वाहन की चपेट में आ जाने से वह क्षतिग्रस्त हो गई। इससे रविवार को विभिन्न मोहल्लों में जल संकट रहा। इससे आठ हजार की आबादी को परेशानी का सामना करना पड़ा। लोगों ने अपनी आवश्यकता की पूर्ति आसपास के प्राकृतिक जल स्रोतों से की। पेयजल लाइन के एडम्स के पास क्षतिग्रस्त होने से रविवार को नरसिंहबाड़ी जलाशय को पर्याप्त तौर पर जलापूर्ति नहीं हो सकी। इसका असर नरसिंहबाड़ी जलाशय से जुड़े राजपुरा, नियाजगंज, नरसिंहबाड़ी, खगमराकोट , ऑफिसर कॉलोनी आदि स्थानों की आठ हजार की आबादी पर पड़ा।

पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं ग्रामीण

जलापूर्ति की निर्धारित अवधि एक घंटा और उसमें भी पेयजल की रफ्तार कम होने से उपभोक्ताओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। उपभोक्ताओं ने अपनी आवश्यकता की पूर्ति आसपास के नौलों व धारों से पानी भरकर पूरी की। इससे उन्हें पानी की व्यवस्था करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। सूचना पर विभागीय कर्मचारी मौके पर पहुंचे। दिन भर पाइप लाइन के दुरुस्तीकरण का काम जारी रहा।

पेयजल लाइन हो गई क्षतिग्रस्त

पेयजल पाइप लाइन तेज रफ्तार वाहन की चपेट में आने से शनिवार की रात क्षतिग्रस्त हो गई। इससे नरसिंहबाड़ी जलाशय को पर्याप्त तौर पर जलापूर्ति में व्यवधान रहा। पेयजल लाइन को रविवार की देर सायं तक दुरुस्त कर लिया जाएगा। सोमवार से नरसिंहबाड़ी जलाशय से जुड़े उपभोक्ताओं को उनकी आवश्यकता के अनुसार जलापूर्ति हो सकेगी। – वीरेंद्र सिंह मेहता, सहायक अभियंता, जल संस्थान, अल्मोड़ा

Related articles

Leave a Reply

Share