केदारनाथ धाम के कपाट नौ मई को सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर खोले जाएंगे।

केदारनाथ धाम के कपाट नौ मई को सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर खोले जाएंगे।

रुद्रप्रयाग/देहरादून। भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि सोमवार महाशिवरात्रि पर्व पर तय कर दी गयी है। केदारनाथ धाम के कपाट नौ मई को सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर खोले जाएंगे।

केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि पंचांग गणना के आधार पर घोषित की गई। इसी के साथ चारों धाम के कपाट खुलने की तिथियां घोषित हो गई हैं। इसके तहत गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट 7 और बदरीनाथ के 10 मई को

प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि पर्व भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि घोषित होती है। इस वर्ष भी कपाट खुलने तिथि की घोषणा को लेकर बद्री.केदार मंदिर समिति की ओर से पंचगद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में तैयारियां की गई। सोमवार सुबह रावल भीमाशंकर की मौजूदगी में वेदपाठियों द्वारा पंचाग गणना के अनुसार भगवान केदारनाथ के कपाट नौ मई को सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर खुलने की तिथि तय की।

डोली प्रस्थान का समय 6 मई को निश्चित किया गया है। मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने यह जानकारी दी। इस दौरान विद्यापीठ के छात्र.छात्राओं समेत वेदपाठियों द्वारा धार्मिक गीत और कीर्तन.भजन भी आयोजित किए गए। इस दौरान केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग, मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल के साथ ही मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह, कार्याधिकारी एनपी जमलोकी समेत प्रशासन एवं स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Related articles

Leave a Reply

Share