भारत के खिलाफ समुद्री जेहाद छेड़ने की फिराक में पाकिस्तानी आतंकी संगठन

भारत के खिलाफ समुद्री जेहाद छेड़ने की फिराक में पाकिस्तानी आतंकी संगठन

मुंबई में 26/11 आतंकी हमले के एक दशक के बाद पाकिस्तान के आतंकी संगठन भारत के खिलाफ समुद्री जिहाद छेड़ने की फिराक में है. इसके लिए आतंकियों को पानी के नीचे हमले करने के लिए ट्रेंड किया जा रहा है. ये जानकारी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने बुधवार को राज्यसभा में दी. उन्होंने कहा कि तटीय सुरक्षा को मजबूत किया जा रहा है.

अहीर ने कहा कि उपलब्ध इनपुट्स से संकेत मिले हैं कि पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों को पानी के नीचे से हमले करने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है. ऐसा भारत में समुद्र या जल-मार्गों के जरिए घुसपैठ के मंसूबे के तहत किया जा रहा है. गृह राज्य मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों ने अपने आतंकियों पर भारत के खिलाफ समुद्री जेहाद छेड़ने के लिए दबाव डालना शुरू कर दिया है.

भारतीय समुद्री तटों को खतरे को लेकर गृह राज्य मंत्री ने कहा कि 26/11 की तर्ज पर बंदरगाहों, मालवाहक जहाजों और तेल टैंकरों पर किसी आतंकी संगठन की प्लानिंग जैसा कोई विशिष्ट इनपुट नहीं है. 26/11 आतंकी हमले के बाद गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय ने 7500 किलोमीटर लंबी समुद्री तटीय रेखा की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कई अहम कदम उठाए.

2008 में मुंबई में लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकियों ने समुद्र से आकर किए हमले में जान-माल का भारी नुकसान किया था. इस हमले में 160 से ज्यादा लोगों की मौत हुई और 300 से ज्यादा घायल हुए.

अभी हाल में सशस्त्र सीमा बल ने समुद्री गोताखोरों की एक विशेष यूनिट को प्रशिक्षित किया है जो समुद्री मार्गों के जरिए पेश होने वाली चुनौतियां का मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है.

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share