उत्तराखंड के राजीव गांधी नवोदय विद्यालयों का बनेगा अलग कैडर, ड्राफ्ट तैयार

उत्तराखंड के राजीव गांधी नवोदय विद्यालयों का बनेगा अलग कैडर, ड्राफ्ट तैयार

प्रदेश के राजीव गांधी नवोदय विद्यालयों के लिए अलग कैडर बनेगा। शिक्षा विभाग ने इसका ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। जिनमें शिक्षकों, कर्मचारियों और प्रधानाचार्य के पद आउटसोर्स, सीधी भर्ती और पदोन्नति से भरे जाएंगे। सरकारी माध्यमिक विद्यालयों से इनमें शिक्षकों को अब प्रतिनियुक्ति से नहीं रखा जाएगा। प्रदेश के सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में पहले ही शिक्षकों की कमी बनी है। ऐसे में इन विद्यालयों से राजीव गांधी नवोदय विद्यालयों में प्रतिनियुक्ति से शिक्षकों की तैनाती की जाती रही है। वर्तमान में इन विद्यालयों में जो शिक्षक तैनात हैं उनमें अधिकतर सरकारी माध्यमिक विद्यालयों के हैं। जबकि राजीव गांधी नवोदय विद्यालय आवासीय विद्यालय है। विभाग की ओर से इन विद्यालयों के लिए अलग कैडर बनाया जा रहा है। इसके लिए 18 मई 2024 को इन विद्यालयों के कुछ प्रधानाचार्य एवं उप प्रधानाचार्य की समिति बनाई गई थी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट के मुताबिक समिति इन विद्यालयों के लिए गाइड लाइन और अलग कैडर के लिए ड्राफ्ट तैयार कर चुकी है।

जिसे मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा। अलग कैडर से इन विद्यालयों में तैनात शिक्षक और कर्मचारियों के राजीव गांधी नवोदय विद्यालयों में ही तबादले एवं पदोन्नति होगी। विद्यालयों में उप प्रधानाचार्य और प्रधानाचार्य के पद पदोन्नति के पद होंगे। विद्यालयों की निगरानी एवं संचालन के लिए राज्यस्तर पर एक प्रकोष्ठ बनेगा। अपर निदेशक मुख्यालय की अध्यक्षता में गठित प्रकोष्ठ में एक संयुक्त निदेशक, एक उप निदेशक, एक वित्त नियंत्रक, लेखाकार, वरिष्ठ एवं कनिष्ठ सहायकों की तैनाती होगी। इसके अलावा शासन स्तर पर वित्त एवं सामान्य प्रशासन समिति होगी।

इसे भी पढ़ें – केदारनाथ पैदल मार्ग पर बड़ा हादसा, पहाड़ी से माैत बनकर गिरे बोल्डर


समिति में ये हैं शामिल

नवोदय विद्यालयों के लिए एसओपी और ड्राफ्ट तैयार करने वाली समिति में राजीव गांधी नवोदय विद्यालय देहरादून की प्रधानाचार्य डाॅ. सुनीता भट्ट, उत्तरकाशी के प्राचार्य डाॅ. विनोद प्रकाश, हरिद्वार के उप प्राचार्य भुवन चंद्र कुनियाल, देवलधार टिहरी के उप प्राचार्य डाॅ. आनंद पाल सिंह नेगी व प्रवक्ता एससीईआरटी सुधा पैन्यूली शामिल हैं।

कार्य दायित्व के लिए एसओपी तैयार
राजीव गांधी आवासीय विद्यालयों के संचालन एवं प्रधानाचार्य के कार्य को लेकर भी विभाग ने पांच भागों में एसओपी तैयार की है। जिसमें सामान्य प्रशासनिक व्यवस्था में संस्थागत योजना, पूर्व निर्धारित मासिक कार्य योजना, स्कूल ड्रेस, निष्कासन प्रक्रिया आदि एवं अकादमिक व्यवस्था में शैक्षणिक योजना, शैक्षिक सत्र एवं प्रारंभ, विद्यालय में प्रवेश, मूल्यांकन प्रक्रिया, विशेष कोचिंग कक्षाएं, दिनचर्या, आवासीय एवं भोजन व्यवस्था में सदन प्रबंधन, मैस प्रबंधन, विद्यालय परिसर में छात्र-छात्राओं की सुविधा। कार्य एवं उत्तरदायित्व में सदन नायक एवं दिवस प्रभारियों के दायित्व, प्रधानाचार्य एवं उप प्रधानाचार्य के दायित्व एवं भाग पांच में विद्यालय स्तरीय समितियों को शामिल किया गया है।

राजीव गांधी नवोदय विद्यालयों के अलग कैडर के लिए ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। मंजूरी के लिए इसके प्रस्ताव को शासन को भेजा जा रहा है। इन विद्यालयों में पहले से कार्यरत शिक्षकों, कर्मचारियों से सेवा स्थानांतरण का विकल्प लिया जाएगा –  महावीर सिंह बिष्ट, निदेशक माध्यमिक शिक्षा

Related articles

Leave a Reply

Share