टिहरी की राघवी ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम में बनाई जगह

टिहरी की राघवी ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम में बनाई जगह

साल 2022 के महिला अंडर-19 वनडे टूर्नामेंट में दोहरा शतक लगा कीर्तिमान रचने वाली उत्तराखंड की बेटी राघवी बिष्ट ने एक बार फिर प्रदेश का मान बढ़ाया है। राघवी का चयन भारतीय क्रिकेट महिला टीम के लिए किया गया है। मूल रूप से टिहरी जिले के चंगोरा गांव की रहने वाली राघवी ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के 18 खिलाड़ियों के स्क्वाड में अपनी जगह पक्की की है। वर्तमान में राघवी दून में नाना-नानी के साथ रहती हैं। उन्होंने बताया, सात अगस्त से ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ टी-20 के साथ वनडे मुकाबले खेले जाने हैं। राघवी ने बताया, बचपन से क्रिकेट खेलने का शौक था और वह लड़कों के साथ गली क्रिकेट खेलती थीं। साल 2016 में उन्होंने औपचारिक रूप से क्रिकेट खेलना शुरू किया और कुछ ही सालों में राज्य की टीम में शामिल हो गईं। उन्होंने कहा, किसी भी खिलाड़ी के लिए देश के लिए खेलना सपना होता है। अब मेरा लक्ष्य सिर्फ देश के लिए खेल टीम को जीत दिलाना है। उनके पिता आनंद सिंह बिष्ट और मां नीलम बिष्ट पेशे से कारोबारी हैं और दोनों जापान में रहते हैं।

राघवी ने साल 2022 में खेले गए अंडर-19 वनडे टूर्नामेंट में नागालैंड के खिलाफ हुए मैच में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 219 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस मुकाबले में पहले विकेट के लिए नीलम व राघवी बिष्ट की 234 रन की साझेदारी भी अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है। इसके अलावा भी कई टूर्नामेंट में राघवी अपनी बल्लेबाजी का कमाल दिखा चुकी हैं।

स्नेह कर चुकी हैं देश का नाम रोशन
उत्तराखंड की बेटियां अपने हुनर के दम पर देश के साथ प्रदेश का नाम रोशन कर रही हैं। राघवी से पहले क्रिकेटर स्नेह राणा ने अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट मैच में 10 विकेट लेकर नया कीर्तिमान रचा था। इस साल दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए टेस्ट मैच में स्नेह ने 10 विकेट चटकाए थे।

Related articles

Leave a Reply

Share