इस बार उत्तराखंड में 75 फीसदी मतदान के लिए योजना तैयार

इस बार उत्तराखंड में 75 फीसदी मतदान के लिए योजना तैयार

प्रदेश में इस बार लोकसभा चुनाव में 75 प्रतिशत मतदान के लिए योजना तैयार की गई है। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल ने बताया कि इसके लिए बूथ स्तर तक का मैनेजमेंट प्लान तैयार किया गया है बुधवार को सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में मीडिया से बातचीत में संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल ने बताया कि लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण कराने व मतदाता जागरूकता को लेकर अनेक गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। 83 लाख 21 हजार 207 मतदाताओं को मतदान के लिए विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है। राज्य में अब तक 34 लाख 94 हजार मतदाता मतदान की शपथ ले चुके हैं। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी से मतदाता जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता जागरूकता से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के लिए 13 फरवरी 2024 से एक कैलेंडर भी तैयार किया गया है। इसके लिए मेहंदी प्रतियोगिता, रंगोली, स्लोगन लेखन में अब तक 16 हजार गतिविधियां आयोजित की जा चुकी हैं। जिसमें अभी तक छह लाख 55 हजार मतदाताओं ने हिस्सा लिया है। लगभग 5700 मैराथन और रैली का आयोजन भी मतदाता जागरूकता के लिए किया गया है, जिसमें लगभग 72 हजार मतदाताओं ने हिस्सा लिया। भाषण और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं के लिए भी मतदाता जागरूकता के लिए प्रदेश में 25 हजार आयोजन किए जा चुके हैं।

जनवरी माह में मतदाता पंजीकरण के लिए मिशन मोड में कैंप लगाए गए, अब तक मतदाता पंजीकरण के लिए 15 हजार 232 कैंप लगाए जा चुके हैं। नारी निकेतन, वृद्धाश्रम, शिक्षण संस्थानों में मतदाताओं को जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाए गए। राज्य में 18 से 19 वर्ष के एक लाख 45 हजार प्रथम बार के मतदाताओं को जोड़ा गया है, जिन्हें वोटर आईडी कार्ड भेजा जा रहा है। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी बंसल ने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव में करीब 61.5 प्रतिशत मतदान हुआ था, जिसे बढ़ाकर 75 प्रतिशत का लक्ष्य रखा गया है। बूथ लेवल पर मतदाताओं को लाने के लिए हर जिले में बूथ लेवल इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान तैयार किया गया है। प्रदेश में मंगलवार को दिनभर में 2290 लोगों को मुचलका पाबंद किया गया। अब तक 5800 को मुचलका पाबंद किया जा चुका है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share