ह्यूस्टन,अमेरिका में शरण मांगने वाले तीन भारतीय व्यक्तियों को टेक्सास के एल पासो में बने यूएस इमिग्रेशन एंड कस्टम्स इंफोर्समेंट केंद्र (आईसीई) में रविवार को नसों के जरिए जबरन ड्रिप्स (आईवी ड्रिप्स) चढ़ाई गईं।

यह लोग 9 जुलाई को ICE के निरोध केंद्र में भूख हड़ताल पर चले गए ये तीनों इस मांग के साथ नौ जुलाई को आईसीई हिरासत केंद्र में अनशन पर बैठ गए थे कि जब तक वे अपने निर्वासन के संबंध में आदेश प्राप्त करते हैं तब के लिए उन्हें रिहा किया जाए। उनके वकील लिंडा कोर्चाडो ने कहा कि वे शरण चाहने वाले हैं जिनके दावों का खंडन किया गया है और उनके मामलों को फिर से खोलने या अपील करने की मांग कर रहे हैं। तीनों महीनों से हिरासत में हैं, और एक को एक साल से अधिक समय तक हिरासत में रखा गया है।

मीडिया के मुताबिक, पिछले सप्ताह न्याय विभाग ने संघीय न्यायाधीशों के साथ गैर-सहमति से उन्हें खाना और पानी पिलाने के आदेश दिए हैं।  वकीलों और कार्यकर्ताओं ने एपी को बताया कि वे चिंतित थे कि अगला कदम जबरदस्ती खिलाया जाएगा। कोर्चाडो ने कहा कि मेरे ग्राहकों ने लंबे समय तक हिरासत का विरोध करने के लिए भूख हड़ताल शुरू करने का फैसला किया और उनका मानना ​​है कि आव्रजन अदालत ने उनके मामलों की ओर पक्षपाती और भेदभावपूर्ण व्यवहार किया।

दृष्टि में कोई अंत नहीं होने के कारण एक वर्ष या उससे अधिक समय तक हिरासत में रहने के बाद, इन लोगों को लंबे समय तक हिरासत में रखने और अनुचित आव्रजन की कार्यवाही पर ध्यान देने और अपनी स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए कोई अन्य विकल्प नहीं बचा था।

इस साल यह दूसरी बार है कि जब भारतीय पुरुषों ने एल पासो प्रोसेसिंग सेंटर में भूख हड़ताल की है। आईसीई ने पुष्टि की कि पिछले सप्ताह के अंत में एल पासो और ओटेरो, न्यू मैक्सिको में भूख हड़ताल कर रहे थे, लेकिन यह मजबूर जलयोजन या बल-खिला के दावों पर कोई टिप्पणी नहीं करेगा। कोचरडो के अनुसार, ओटरो में भूख हड़ताल करने वालों में से एक को आठ दिन के लिए भारत भेज दिया गया था। ICE निर्वासन की पुष्टि नहीं करता है। वहीं, वर्ल्ड मेडिकल एसोसिएशन ने बल का प्रयोग करते हुए उन्हें खाना खिलाने की कोशिश की निंदा की।