जगन्नाथ पुरी में पारंपरिक समारोह शुरू

जगन्नाथ पुरी में पारंपरिक समारोह शुरू
आज पुरी में निकलेगी भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा, जगन्नाथ पुरी में पारंपरिक समारोह शुरू

भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आज शुरू होने जा रही है। इससे पहले पुरी के जगन्नाथ मंदिर में रथ यात्रा के सामने समारोह शुरू हो गया है।

भुवनेश्वर, तीर्थ नगरी पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आज शुरू होने जा रही है। रथयात्रा बृहस्पतिवार को पवित्र शहर पुरी से शुरू होगी। जगन्नाथ रथयात्रा के आगे पुरी के जगन्नाथ मंदिर में समारोह शुरू हो गया है। यात्रा को देखने के लिए पुरी में बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे हैं। समारोह पुरी के जगन्नाथ मंदिर, ओडिशा से आगे जगन्नाथ रथयात्रा से शुरू होता है। जगन्नाथ रथयात्रा के लिए पुरी में इस समय समारोह चल रहा है।

एक हफ्ते चलने वाले इस बार रथ यात्रा में करीब दो लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है जो पिछले साल से 30 प्रतिशत से ज्यादा है।

भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालु पुरी पहुंचे है।पुरी में देश विदेश के श्रद्धालु रथयात्रा में हिस्सा लेने के लिए पहुंच रहे हैं।

आज दोपहर 2 बजे पुरी के गजपति महाराज दिव्यसिंह देव के रथ पर छेरा पहनरा करने का कार्यक्रम है। इसके बाद भगवान का रथ खींचने की प्रक्रिया शुरू होगी।

यात्रा से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। यह रथ यात्रा धार्मिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें भाग लेने और भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालु पुरी पहुंचे हैं। पुरी के साथ-साथ देश के अलग-अलग हिस्सों में भी प्रतीकात्मक रूप में रथयात्रा का आयोजन किया गया है।

Embedded video

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू होने से पहले लोगों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है, ‘रथ यात्रा के विशेष अवसर पर सभी को शुभकामनाएँ।हम भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करते हैं और सभी के अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के लिए उनका आशीर्वाद चाहते हैं। जय जगन्नाथ।’

View image on TwitterView image on Twitter

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज सुबह-सुबह अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर पहुंचे। अमित शाह यहां सुबह की आरती में शामिल हुए। जगन्नाथ मंदिर में हर रोज सुबह 4 बजे भगवान जगन्नाथ की आरती होती है। लिहाजा गृह मंत्री आज रथ यात्रा की शुरुआत से पहले, जगन्नाथ मंदिर की आरती में शामिल हुए। गृह मंत्री अमित शाह के साथ उनकी पत्नी सोनल शाह भी आरती करने पहुंची थीं।

Embedded video

अहमदाबाद में आज यानी गुरुवार को परंपरागत हर्षोल्लास के साथ भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकली है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने परंपरागत ढ़ंग से रथ के आगे झाड़ू लगाकर रथयात्रा को रवाना किया। इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद के भगवान जगन्नाथ मंदिर अपनी पत्नी सोनल शाह के साथ मंगला आरती की।

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

आज से शुरू होने जगन्नाथ रथ यात्रा से पहले पुरी बीच पर रथ यात्रा की थीम पर सैंड आर्ट बनाई गई।

Related articles

Leave a Reply

Share