श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने के लिए काशी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, जलाभिषेक के बाद शिवसंकल्प सूक्त का संकल्प

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने के लिए काशी आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुबह 11 बजे एयरपोर्ट पहुंचेंगे। करीब एक घंटे बाद वह दोपहर 12 बजे बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में पहुंच जाएंगे। इसके बाद वह हाथ में गंगा जल लेकर धाम में करीब एक घंटे तक घूमगेंगे। करीब एक बजे पीएम रवि महायोग में बाबा के गर्भगृह में पहुंचेंगे। यहां पहले से लाए गए देश के अन्य पवित्र नदियों के जल में गंगा जल मिलाएंगे। उसी जल से बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ का जलाभिषेक करेंगे। अर्चकों द्वारा गर्भगृह के बाहर बनाए गए चौक पर प्रधानमंत्री को शिवसंकल्प सूक्त का संकल्प दिलाया जाएगा। इसके बाद पीएम बाबा से राष्ट्र उन्नति, विश्व कल्याण, राष्ट्रीय चेतना संचार के लिए प्रार्थना करेंगे। पूजन के बाद प्रधानमंत्री श्रीकाशी विश्वनाथ धाम देश को समर्पित कर देंगे।

काशी विद्वत परिषद के मार्गदर्शन में होगा पूजन

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण का पूजन काशी विद्वत परिषद के मार्गदर्शन होगा। काशी विद्वत परिषद के महामंत्री प्रो. रामनारायण द्विवेदी ने बताया कि पीएम का अनुष्ठान 22 मिनट में संपन्न हो जाएगा। सुबह बाबा की मंगलाआरती के बाद वैदिक विद्वान चारों वेदों की ऋचाओं और मंत्रों का पारायण शुरु हो जाएगा। सुबह 11 बजे बाबा के गर्भगृह के बाहर पंचाग पूजन, गौरी-गणेश का पूजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री जब बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ का अनुष्ठान करेंगे उस दौरान 51 बटुक वेदों का सस्वर पाठ करेंगे।

राजोपचार पूजन में यह सामग्री होगी शामिल

काशी विद्वत परिषद के मार्गदर्शन में श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के दो अर्चक पूजन को संपन्न कराएंगे तो वहीं दो पूजन थाली सहायक भी अर्चकों के साथ रहेंगे। पूजन के दौरान नमस्ते गणपतये त्वमेव केवलं कर्तासि त्वमेव केवलं धर्तासि सहित आदि मंत्र पढ़ा जाएगा। पूजन सामग्री में अष्टगंध, दूध, दही, पंचामृत, सुगंधित पुष्प, द्रव्य, हल्दी, रोली, शहद, भस्म, विशिष्ट वस्त्र, बेलपत्र शामिल होगा।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share