करीब 11 लाख रुपये की ऑल इलेक्ट्रिक माइक्रो सिंगल पैसेंजर कार ‘Solo’, जानिए फीचर्स

करीब 11 लाख रुपये की ऑल इलेक्ट्रिक माइक्रो सिंगल पैसेंजर कार ‘Solo’, जानिए फीचर्स

नई दिल्ली । इन दिनों आपने कई इलेक्ट्रिक कारों के बारे में खबरें पड़ी होंगी और सुना भी होगा, जो पावरफुल इंजन और कीमत की वजह से सुर्खियों में रहती हैं। ऐसे में एक वैश्विक बाजार में इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर कार काफी मशहूर हो रही है, जिसमें एक ही पैसेंजर बैठ सकता है। बता दें, इस ऑल इलेक्ट्रिक थ्री व्हील कार को कनाडा बेस्ड कंपनी Electra Meccanica ने बनाया है। बता दें, कंपनी ने अपनी ऑल इलेक्ट्रिक माइक्रो सिंगल पैसेंजर कार ‘Solo’ को इंटरनेशनल मार्केट में साल 2016 में उतारा था, जिसकी कीमत $15,500 USD (करीब 11 लाख रुपये) रखी गई है।

इलेक्ट्रा मैकेनिका ने पिछले साल चीन की एक कंपनी के साथ करार किया, जिसके तहत 2020 तक इसकी 70 हजार यूनिट की मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी। कंपनी ने दावा किया है कि इस सिंगल पैसेंजर इलेक्ट्रिक कार को अभी तक 20 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। इतना ही नहीं कंपनी का कहना है कि एक और जहां जनरल मोटर्स जैसी कंपनियां अपना प्रोडक्शन बंद कर रही हैं वहीं, इलेक्ट्रा जैसी कंपनियां सिंगल सीटर कार से ऑटो सेक्टर में अलग पहचान बना रही हैं।

Electra Meccanica Solo में है दमदार इलेक्ट्रिक मोटर

Electra Meccanica का दावा है कि उसकी Solo में 82hp की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो 173Nm का टॉर्क जनरेट करती है। इसमें 8.64kWh की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो फुल चार्ज होने में 3 घंटे का समय लेती है। कार का वजन 450 किलोग्राम है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह 0 से 100 km/h की रफ्तार तक पहुंचने में 8 सेकंड का समय लेती है। कार की टॉप स्पीड 130km/h है जिसे सिंगल चार्ज में 160 km तक चलाया जा सकता है और इसकी बैटरी 5 साल की वारंटी के साथ आती है।

क्या हैं खास फीचर्स?

सेफ्टी के लिए कार में ऑल थ्री व्हील्स डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं, इसके साथ ही इसमें इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, पावर स्टीयरिंग और डे टाइम रनिंग लाइट्स दी गई हैं। कार में LCD डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रिमोट कीलेस एंट्री, पावर विंडो, AC हीटेड सीट्स, 160 लीटर का कार्गो स्पेस और रियर व्यू बैकअप कैमरा दिया गया है। इसके अलावा कार में बाइ हैलोजन हेडलैंप, हीटेड मिरर, 15 इंच एल्यूमीनियम एलॉय व्हील्स और टू-स्पीड विंडशिल्ड वाइपर दिए गए हैं।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share