मदमहेश्वर और बदरीनाथ धाम के 2024 में कपाट बंद होने की तिथि घोषित

मदमहेश्वर और बदरीनाथ धाम के 2024 में कपाट बंद होने की तिथि घोषित

भगवान मदमहेश्वर के कपाट 20 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। इसके बाद 21 नवंबर को भगवान मदमहेश्वर की डोली रांसी, 22 नवंबर को गिरिया, और 23 नवंबर को गद्दी स्थल ऊखीमठ पहुंचेगी। वहीं, बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि आज दशहरा के दिन घोषित कर दी गई है।

बदरीनाथ धाम के कपाट 17 नवंबर को होंगे बंद
पंचांग गणना के अनुसार, बदरीनाथ धाम के कपाट 17 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। विजयदशमी पर्व पर हर साल पारंपरिक रूप से कपाट बंद होने की तिथि घोषित की जाती है। इस वर्ष, विजयदशमी के दिन दोपहर 11:30 बजे कार्यक्रम शुरू हुआ, जिसमें बदरीनाथ के मुख्य पुजारी (रावल) अमरनाथ नंबूदरी, बीकेटीसी उपाध्यक्ष किशोर पंवार, सदस्यगण, प्रभारी अधिकारी विपिन तिवारी और धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल की उपस्थिति में पंचांग गणना कर कपाट बंद होने की तिथि तय की गई। बदरीनाथ धाम के कपाट 17 नवंबर को रात 9 बजकर 7 मिनट पर बंद होंगे।

इसे भी पढ़ें – नेलांग घाटी में 65 मीटर लंबा डबल लेन स्टील गार्डर पुल देश को समर्पित

इस अवसर पर, अगले साल की यात्राकाल में भंडार की व्यवस्थाओं के लिए हक-हकूक धारियों को सम्मान स्वरूप बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से पगड़ी भेंट की गई। इसके साथ ही, चार नवंबर को तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट भी बंद कर दिए जाएंगे, जिसका ऐलान पहले ही किया जा चुका है।

admin

Leave a Reply

Share