बड़ी खबर : 7 चरण में होंगे लोकसभा चुनाव, 23 मई को होगी मतगणना

बड़ी खबर : 7 चरण में होंगे लोकसभा चुनाव, 23 मई को होगी मतगणना

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने रविवार शाम को देश के सबसे बड़े जंग यानी लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव पैनल ने शाम पांच बजे विज्ञान भवन में एक संवाददता सम्मलेन को बुलाकर इसकी घोषणा की है।

चुनाव आयोग के मुताबिक 11 अप्रैल से देश में लोक सभा के चुनाव कराए जाएंगे। 7 चरणों में पूरे देश में चुनाव करावई जाएंगी।

चुनाव आयोग ने लोकसभा के लिए 543 सदस्य चुने जाने के लिए चुनावों की अपनी तैयारी के तहत शनिवार को एक समीक्षा बैठक की थी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कुल 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। उन्होंने कहा कि पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल, दूसरे चरण की 18 अप्रैल, तीसरे चरण की 23 अप्रैल, चौथे चरण की 29 अप्रैल, पांचवे चरण की 6 मई, छठे चरण की 12 मई और सातवें चरण की वोटिंग 19 मई को होगी।

इसके बाद 23 मई को लोकसभा चुनाव की मतगणना होगी।

सुनील अरोड़ा ने कहा कि 1590 पर फोन कर और SMS के जरिए वोटिर अपना नाम वोटिंग लिस्ट में चेक कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि ईवीएम पर उम्मीदवारों की तस्वीर होगी। कुल 10 लाख बूथों पर वोट डाले जाएंगे. देशभर में आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी और किसी भी उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। लाउड स्पीकर के इस्तेमाल पर नजर रखी जाएगी और समय-सीमा के अंदर की उसके इस्तेमाल की इजाजत होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव की तारीखों में फसल की कटाई और परीक्षाओं का भी ध्यान रखा गया है ताकि किसी को दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर आयकर विभाग से भी चर्चा की गई है।

इस बार 84 मिलियन वोटर और बढ़े हैं और कुच 90 करोड़ लोग इस बार वोट डालने जा रहे हैं। 18-19 साल के डेढ़ करोड़ वोट हैं. अरोड़ा ने कहा कि पोलिंग स्टेशन पर पानी, शौचालय और बिजली के इंतेजाम भी किए गए हैं। साथ ही इस चुनाव में भी NOTA का इस्तेमाल होगा और सभी बूथों पर EVM के साथ वीवीपैट लगाए जाएंगे 6वे चरण में होगा हरियाणा में मतदान।

Related articles

Leave a Reply

Share