निकाय चुनाव की मतदाता सूचियों की गड़बड़ी पर भाजपा ने खोला मोर्चा

निकाय चुनाव की मतदाता सूचियों की गड़बड़ी पर भाजपा ने खोला मोर्चा

प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा ने स्थानीय निकाय चुनाव की मतदाता सूचियों की गड़बड़ी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पार्टी ने चुनाव आयोग और शहरी विकास मंत्री से निकाय चुनाव की मतदाता सूचियों में गड़बड़ी ठीक करने की मांग की। उन्होंने 30 दिन का समय निर्धारित करने का अनुरोध किया।

सोमवार का पार्टी के प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्य चुनाव आयोग के सचिव को ज्ञापन सौंपा। फिर प्रतिनिधिमंडल शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल से मिला। शिकायत की कि निकाय चुनाव की मतदाता सूची में बड़ी संख्या में मतदाताओं के नाम शामिल नहीं हो पाए। आरोप है कि बीएलओ ने अपना कार्य पूर्ण निष्ठा से नहीं किया, जिसके चलते बड़ी संख्या में लोग मतदाता सूची से बाहर रह गए। एक ही परिवार के सदस्यों के नाम अलग-अलग दो से तीन बूथों में रखे गए। मतदाता सूची में जो नाम शामिल किए गए हैं, उनमें कई तरह की गलतियां हैं। कतिपय वार्डों में कई लोगों के नाम मतदाता सूची में शामिल कर दिए गए, जबकि वे उस वार्ड के निवास नहीं करते हैं। प्रतिनिधिमंडल ने अनुरोध किया कि घर-घर जाकर ये सारी गड़बडि़यां ठीक की जाएं। इसके लिए एक माह का समय निर्धारित हो।

वार्डों के सीमांकन की मांग भी उठाई

प्रतिनिधिमंडल ने यह शिकायत भी की कि नगर निगमों, नगर पालिका परिषदों और नगर पंचायतों में कुछ वार्ड अत्यधिक छोटे हैं तो कुछ वार्डों का आकार बहुत बड़ा है। आयोग और सरकार से वार्डों का पुन: सीमांकन कराने की मांग की। कहा, वार्डों का आकार समान मतदाता संख्या के आधार पर होना चाहिए।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share