ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करता है धनिया

ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करता है धनिया

मसाले भारतीय आहार में खास स्थान रखते हैं. दुनियाभर में भारतीय फूड अपने मसालों और उनकी खास गंध के लिए जाना जाता है. इन्हीं मसालों में से एक है धनिया. धनिया भारतीय पकवानों का एक अहम हिस्सा है. धनिया को सिलैंट्रो या चीनी अजमोद भी कहा जाता है. धनिया एक छोटा सा पौधा होता है, जिसके सभी हिस्सों जैसे, पत्तियों से लेकर बीज तक को खाने में इस्तेमाल किया जाता है. यह पकवान का स्वाद ही बदल देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनिया सिर्फ स्वाद देने के लिए नहीं है. धनिया के कई सेहतमंद फायदे भी हैं. यह वजन कम करने यहां तक कि डायबिटीज (Diabetes) से लड़ने में भी मददगार है. धनिया में आयरन, विटामिन ए, के और सी के साथ ही साथ फॉलिक ऐसिड, मेग्नेशियम और कैल्शियम होता है. जो आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा है. तो चलिए एक नजर देखते हैं कि धनिया डायबिटीज (control diabetes) और ब्लड शुगर (blood sugar levels) को मैनेज करने में किस तरह मददगार है.

हमारे भोजन में अपना खास टेस्‍ट देने के अलावा, धनिया कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देता है. एक आयुर्वेदिक नुस्‍खा होने के साथ धनिए के बीज और पत्तियां एंटी-इन्फ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर है. अध्ययनों से पता चला है कि ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं, भूख को उत्तेजित करते हैं और पाचन में सुधार कर सकते हैं. इतना ही नहीं, धनिए के बीज किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं जो मधुमेह रोगी भी है.

धनिया डायबिटीज प्रबंधन के लिए सबसे भरोसेमंद पारंपरिक उपचारों में से एक रहा है. द ब्रितानी जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, यह पाया गया कि धनिए के बीज में कुछ यौगिक होते हैं जो ब्‍लड में आने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन का उत्‍पादन करते हैं जिससे आपके ब्‍लड ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

डायबिटीज के लिए कैसे बनाएं धनिए का पानी
1. 10 ग्राम साबुत धनिया लें.
2. अब धनिए को 2 लीटर पानी में भिगो दें.
3. इसे रातभर के लिए ढककर रख दें.
4. सुबह इसका पानी निकाल लें और इस पानी को खाली पेट पीएं. आप पूर दिन भी इस पानी को भी सकते हैं.a

Related articles

Leave a Reply

Share