चार दिवसीय उत्तराखंड युवा विधानसभा का उद्घाटन

चार दिवसीय उत्तराखंड युवा विधानसभा का उद्घाटन

देहरादून- दिनांक 17 फरवरी 2019 से युवा आवाहन के तत्वाधान में “किसान भवन” रिंग रोड, देहरादून में चार दिवसीय उत्तराखंड युवा विधानसभा का उद्घाटन माननीय कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने किया।
कार्यक्रम के विधिवत शुभारंभ में जम्मू कश्मीर के पुलवामा तथा राजौरी में भारतीय सेना के जवानों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
इसके पश्चात्‌ सुबोध उनियाल जी के द्वारा युवा विधायकों को शपथ दिलाई गयी।
मुख्य अतिथि के रुप में पधारे माननीय सुबोध उनियाल जी ने कहा कि युवाओं को भारत, जो कि विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, इसकी लोकतांत्रिक व्यवस्था के बारे में जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आज सदनों में बहस लगभग खत्म हो रही है और सदन की सारी कार्रवाई शोर-शराबे में ही निपट जाती है। जबकि समसामयिक विषयों पर समाधान, सार्थक चर्चा के माध्यम निकल सकता है। उन्होंने कहा कि राजनीति में जातिवाद, अपराध और पैसा देखकर यदि उम्मीदवार चुना जाएगा तो राज्य या देश विकासोन्मुख दिशा में आगे नहीं बढ पाएगा।
इसके उपरांत एक निश्चित प्रक्रिया के माध्यम से युवा विधायकों का पक्ष तथा विपक्ष में विभाजन किया गया। तत्पश्चात मंत्रिमंडल का गठन हुआ तथा विपक्ष की ओर से सभी युवा विधायकों ने अपना नेता विपक्ष, सर्वसम्मति से चुन लिया। महेश रावत को निर्विरोध विधानसभा उपाध्यक्ष चुना गया।
आशीष राणा कोटी बने उत्तराखंड युवा विधानसभा के मुख्यमंत्री, इशू शर्मा बनी विधानसभा अध्यक्ष तथा बद्री विशाल नेता प्रतिपक्ष के रूप चुने गए

जिन युवा विधायकों को मंत्रिमंडल में स्थान मिला है, उनके नाम हैं यथा
लव पूरी – वित्त एवं आबकारी मंत्री
राहुल उनियाल- शिक्षा तथा खेल मंत्रालय
वैभव सकलानी- महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण विभाग सुशील सिंह कैन्तुरा-संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री मुकेश राणा-ग्रामीण एवं शहरी विकास मंत्री
मानवेंद्र राणा- पर्वतीय विकास मंत्री
आशीष गॉड – कृषि मंत्री

युवा विधानसभा के प्रथम सत्र में ही विपक्ष की ओर से ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पेश किया गया, जिस कश्मीरी छात्रो के द्वारा सोशल नेटवर्किंग साइट पर जो सेना पर हुए हमले का अनैतिक प्रचार किया गया विषय पर था। इसके पश्चात् महिला सुरक्षा जैसे विषय पर गंभीर चर्चा हुई।

इस अवसर पर ललित जोशी (निदेशक UIHMT), पंकज बिल्जवान जी (सामाजिक कार्यकर्ता) नीरज पंत (नयी पहल के संस्थापक), मनोज ध्यानी (RTI लोक सेवा) आदि उपस्थित रहे।
व युवा आह्वान के अध्यक्ष प्रकाश गौर, सचिव अंकित बिष्ट ,डाइरेक्टर रोहित ध्यानी, सौरभ मामगई ,मेधा, अर्चना, जूनाली, चेतना ,प्रशांत, ईश्वर बिष्ट आदि कार्यक्रम के आयोजक मोजूद रहे

Related articles

Leave a Reply

Share