उत्तराखंड में होमगार्डों सिखाई जाएगी अंग्रेजी और साथ में कंप्यूटर का ज्ञान भी

उत्तराखंड में होमगार्डों सिखाई जाएगी अंग्रेजी और साथ में कंप्यूटर का ज्ञान भी

प्रदेश के होमगार्डों को कंप्यूटर के संचालन और अंग्रेजी बोलने में दक्ष बनाने के लिए एक माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कमांडेंट जनरल होमगार्ड आईजी केवल खुराना ने सभी जिलों के जिला कमांडेंट को प्रशिक्षण दिलाने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। साथ ही इच्छुक होमगार्डों से आवेदन मांगने के निर्देश भी दिए गए हैं। कमांडेंट जनरल होमगार्ड आईजी केवल खुराना की ओर से सूबे के होमगार्डों को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाने के अलावा अब उन्हें कंप्यूटर व अंग्रेजी में भी दक्ष बनाने की पहल शुरू की गई है। दरअसल, पिछले दिनों चारधाम यात्रा के दौरान सभी जिलों में होमगार्ड हेल्प डेस्क बनाई गई थी। इस डेस्क पर देश-विदेश से आने वाले सैलानियों की मदद करने व यातायात व्यवस्था के लिए होमगार्डों की तैनाती की गई थी। चारधाम यात्रा के दौरान कई बार देखा गया कि देश-विदेश के सैलानियों ने अंग्रेजी भाषा में होमगार्डों से बातचीत की। इसे लेकर आपसी तालमेल बैठाने में परेशानी का सामना करना पड़ा।

इसके अलावा कंप्यूटर की अधिक जानकारी नहीं होने पर होमगार्डों को सरकारी काम करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ऐसी परेशानियों का सामना दोबारा न करना पड़े, इसके लिए प्रदेश में पहली बार होमगार्डों को अंग्रेजी भाषा और कंप्यूटर सिखाने के लिए एक माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कंप्यूटर सीखने के लिए होमगार्डों की जिला मुख्यालय में एक घंटे की क्लास होगी। आईजी केवल खुराना ने दो दिन पहले सभी जिला कमांडेंट को इच्छुक होमगार्डों से 30 दिसंबर से आवेदन मांगने के निर्देश दिए हैं।

एप कराया जाएगा डाउनलोड

ऑनलाइन अंग्रेजी सीखने के लिए इच्छुक होमगार्डों के मोबाइल में एक एप डाउनलोड कराया जाएगा। इसके बाद होमगार्डों की ड्यूटी के दौरान ही एक से दो घंटे तक अंग्रेजी की क्लास चलेगी। इस दौरान उन्हें कुछ समझने में परेशानी आती है तो एक्सपर्ट उनके मोबाइल पर कॉल करके समस्या का समाधान करेंगे।

उत्तराखंड पर्यटन प्रदेश है। यहां पर देश-विदेश से सैलानी आते हैं। कई बार अंग्रेजी भाषा के चलते तालमेल नहीं बैठ पाता, जबकि कंप्यूटर की जानकारी नहीं होने पर अन्य कार्याें में परेशानी होती है। इसे लेकर होमगार्डों को कंप्यूटर और अंग्रेजी भाषा का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
– अमिताभ श्रीवास्तव, डिप्टी कमांडेंट जनरल, होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा मुख्यालय, देहरादून

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share