नवंबर में होगा औद्यानिक उद्यम मेला, कैबिनेट मंत्री ने तैयारियों को लेकर अफसरों के साथ की बैठक

नवंबर में होगा औद्यानिक उद्यम मेला, कैबिनेट मंत्री ने तैयारियों को लेकर अफसरों के साथ की बैठक

कृषि एवं उद्यान मंत्री गणेश जोशी ने कहा, उत्तराखंड औद्यानिक परिषद की ओर से 17 से 19 नवंबर को औद्यानिक उद्यम मेला आयोजित किया जाएगा, जिसमें बागवानी क्षेत्र के उद्यमी, स्वयं सहायता समूह की ओर से विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।शुक्रवार को हाथीबड़कला स्थित कैंप कार्यालय में कृषि एवं उद्यान मंत्री ने औद्यानिक उद्यम मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने मेले को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। औद्यानिक परिषद राज्य में औद्यानिक एवं अन्य पर आधारित स्टार्टअप व्यावसायियों को बढ़ावा देने और उन्हें सम्मानित एवं प्रोत्साहित करने के लिए मेले का आयोजन कर रहा है।

कार्यक्रम में उद्यान, रेशम, चाय बोर्ड, जड़ी-बूटी संस्थान, सगंध पौधा केंद्र का भी सहयोग लिया जाएगा। मेला आयोजित करने के संबंध में मंत्री ने टेलीफोन के माध्यम से राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड केंद्र सरकार से कार्यक्रम में सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने अफसरों को सेब के उन्नत उत्पादन के लिए कश्मीर व हिमाचल और उन्नत पुष्प उत्पादन व टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए हॉलैंड का दौरा करने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी उत्तराखंड औद्यानिक परिषद नरेंद्र कुमार यादव, मुख्य उद्यान अधिकारी देहरादून डॉ. मीनाक्षी जोशी, वैज्ञानिक सगंध पौध केंद्र डॉ. सुनील शाह, एनके सिंह, विपणन प्रबंधक भूपेश नेगी आदि उपस्थित रहे।

Related articles

Leave a Reply

Share