अगर EC चाहे तो J&K में आम चुनावों के साथ ही होंगे असेंबली चुनाव : राजनाथ

अगर EC चाहे तो J&K में आम चुनावों के साथ ही होंगे असेंबली चुनाव : राजनाथ

नई दिल्ली। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि सरकार जम्मू और कश्मीर में मई में होने वाले आम चुनाव के साथ चुनाव कराने को तैयार है। पिछले महीने से जम्मू और कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू है। राज्य में भाजपा और पीडीपी के गठबंधन वाली सरकार थी बाद में भाजपा ने अपना समर्थन वापस ले लिया जिसके चलते राज्य में पिछले 6 महीनों से राज्यपाल शासन लागू था।

राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर चुनाव आयोग (आम चुनावों के साथ-साथ) राज्य में चुनाव कराना चाहता है, तो हमारी सरकार को कोई आपत्ति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि राज्य में चुनाव कराने के लिए केंद्र की ओर से कोई बाधा नहीं होगी। उन्होंने कहा, ‘चुनाव आयोग चुनाव कराने के लिए जितनी भी सुरक्षा चाहता है, हम देने को तैयार हैं।’ उन्होंने आगे कहा कि साल 1996 के बाद यह पहला मौका है जब उग्रवाद प्रभावित राज्य में केंद्रीय शासन लागू किया गया है। विपक्षी आलोचना को खारिज करते हुए कि पीडीपी के साथ बीजेपी के ‘अप्राकृतिक’ गठबंधन के साथ सरकार बनाई।

विपक्षी पार्टियों के आरोप के जवाब में उन्होंने कहा कि किसी अन्य पार्टी को सरकार बनाने की अनुमति नहीं देने की हमारी कोई साजिश नहीं थी, भाजपा-पीडीपी गठबंधन अलग होने के बाद केंद्र ने जम्मू और कश्मीर में राज्यपाल ने राष्ट्रीय कांग्रेस, पीडीपी और कांग्रेस को वैकल्पिक सरकार बनाने की अनुमति नहीं दी थी। गृह मंत्री ने बताया कि, पिछले साल जून में राज्य के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने कहा था कि वे सरकार बनाने की स्थिति में नहीं हैं। वहीं राज्यपाल ने भी यह स्पष्ट रूप से कहा था कि राजनीतिक दलों द्वारा वैकल्पिक सरकार बनाने के लिए कोई पहल नहीं की गई थी।

Related articles

Leave a Reply

Share