कैंट बोर्ड की आपात बैठक में विधायक ने नाराज होकर किया वॉकआउट, जानिए वजह

कैंट बोर्ड की आपात बैठक में विधायक ने नाराज होकर किया वॉकआउट, जानिए वजह

देहरादून। छावनी परिषद क्लेमेनटाउन के सिविल एरिया में पिछले दस दिन से सफाई व्यवस्था ठप है। वजह यह कि पूर्व में सफाई व्यवस्था के लिए जो टेंडर आमंत्रित किए गए थे, उसे बोर्ड ने निरस्त कर दिया था। इसी मामले को लेकर कैंट बोर्ड की आपात बैठक में तब अजब स्थिति बन गई, जब धर्मपुर विधायक विनोद चमोली व भाजपा सभासद तासीम अली व बीना नौटियाल ने वॉकआउट कर दिया। बताया गया कि विधायक नाराज होकर बिना बैठक में शामिल हुए लौट आए।

बता दें, स्थानीय विधायक व सांसद कैंट बोर्ड में नामित सदस्य होते हैं। दरअसल, सुबह धर्मपुर विधायक विनोद चमोली व सासद प्रतिनिधि महेश पांडे कैंट बोर्ड की बैठक में शामिल होने निकले थे। पर कैंट बोर्ड कार्यालय से कुछ पहले सैन्य कर्मियों ने बैरियर पर उन्हें रोक लिया। सांसद प्रतिनिधि ने विधायक के विषय में जानकारी दी, पर सैन्य कर्मी नहीं माने।

उन्होंने कंट्रोल रूम में बात करने के बाद ही उन्हें जाने देने की बात कही। यहा तक की विधायक के साथ मौजूद गनर को भी भीतर जाने से मना कर दिया। इससे पहले विधायक कैंट बोर्ड कार्यालय तक पहुंचते, उन्हें काफी देर बैरियर पर रुकना पड़ा। इतना ही नहीं, बोर्ड मीटिंग में उनके बैठने के स्थान को लेकर भी विवाद हुआ।

बताया गया कि इस पूरे घटनाक्रम से नाराज विधायक लौट गए। इस संदर्भ में विधायक विनोद चमोली का कहना है कि सिविल एरिया की सफाई व विकास से संबंधित कुछ बिंदु थे, जिन पर बोर्ड बैठक में चर्चा होनी थी। क्षेत्रीय विधायक होने के नाते इसके लिए मैं भी पहल करता, लेकिन बोर्ड बैठक का माहौल अनुकूल नहीं लगा। एक अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम में भी जाना था। इसीलिए वह निकल गए।

उधर, बोर्ड उपाध्यक्ष सुनील कुमार का कहना है कि धर्मपुर विधायक जैसे ही बैठक में भाग लेने के लिए सभागार में पहुंचे तो बोर्ड अध्यक्ष ने उन्हें आदर सहित अपने बगल में रखी कुर्सी पर बैठने के लिए कहा। वह न जाने किस बात पर नाराज हो गए और बैठक छोड़कर चले गए।

सांसद प्रतिनिधि ने जताई नाराजगी 

सांसद प्रतिनिधि महेश पाडे ने इस घटनाक्रम पर नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने माग की है कि कैंट बोर्ड कार्यालय से पहले लगाया गया बैरियर जनहित में हटाया जाए। ताकि लोगों को कैंट बोर्ड कार्यालय व कैंट अस्पताल आने-जाने में दिक्कत का सामना न करना पड़े। इससे आगे बैरियर लगाए जाने पर किसी को कोई आपत्ति नहीं है।

कैंट क्षेत्र में सफाई को वैकल्पिक व्यवस्था  

क्लेमेनटाउन छावनी क्षेत्र अंतगर्त सफाई की समस्या को देखते हुए मंगलवार को बोर्ड की आपात बैठक बुलाई गई। कैंट बोर्ड अध्यक्ष ब्रिगेडियर सुभाष पंवार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सभासदों ने मांग की कि छावनी क्षेत्र के सिविल एरिया में सफाई व्यवस्था तुरंत बहाल की जाए। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था के लिए निविदा प्रक्रिया पूरी होने तक वैकल्पिक व्यवस्था की जानी चाहिए।

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि जब तक ई-टेंडरिंग नहीं हो जाती, तब तक एमसीए से दस सफाई कर्मचारी व एक ट्रैक्टर व सार्क सिक्टोरिटी से 10 सफाई कर्मचारी व दो ट्रैक्टर लिए जाएंगे। इससे सिविल क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को सुचारू किया जाएगा। बोर्ड ने इस पर सहमति जताई है। साथ ही जल्द ही ई-टेंडरिंग प्रक्रिया पूरी करने काप्रस्ताव भी पारित किया गया। इसके लिए एक कमेटी गठित की गई है। आगामी 15 मार्च तक यह प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

बोर्ड बैठक में 24 आवासीय मानचित्र भी पास किए गए, जबकि तीन व्यवसायिक मानचित्रों को अगली बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। छावनी क्षेत्र में विद्युत समस्या को देखते हुए छावनी परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी मोहम्मद समीर इस्लाम को संबंधित उपकरणों की मरम्मत के लिए जरूरी सामान खरीद की अनुमति प्रदान की गई।

बोर्ड बैठक में उपाध्यक्ष सुनील कुमार, मुख्य अधिशासी अधिकारी मोहम्मद समीर इस्लाम, कर्नल एसडी गोस्वामी, कर्नल मिहिर गुप्ता, सभासद तेग बहादुर व शाहिना अख्तर भी मौजूद रहे।

Related articles

Leave a Reply

Share