उत्तराखंड में इस दिन तक दस्तक देगा मानसून, पहले सप्ताह में तेज बारिश के आसार

उत्तराखंड में इस  दिन तक दस्तक देगा मानसून, पहले सप्ताह में तेज बारिश के आसार

उत्तराखंड में मई-जून की प्रचंड गर्मी के बाद मानसून के लिए अभी तीन दिन का और इंतजार करना होगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है मानसून के पहले सप्ताह में कुछ जिलों में तेज बारिश होने के आसार हैं। हालांकि, इससे पहले प्री-मानसून की बारिश गर्मी से राहत देगी।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तराखंड में आमतौर पर 20 जून को मानसून दस्तक देता है, लेकिन बीते कुछ वर्षों से 4-5 दिनों की देरी से मानसून उत्तराखंड पहुंच रहा है। इस बार भी प्रदेशभर में 27 जून तक मानसून आने की संभावना है। उधर, मंगलवार के मौसम की बात करें तो देहरादून समेत पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, चम्पावत, टिहरी और पौड़ी जिले में बिजली चमकने के साथ तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों के कुछ इलाकों में 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने के आसार हैं।

राजधानी के कुछ इलाकों में सोमवार को हुई हल्की बूंदाबांदी से मौसम सुहाना हो गया। बीते 24 घंटों में देहरादून में 0.5 एमएम बारिश हुई। जबकि, मुक्तेश्वर में सबसे अधिक 2.1 एमएम बारिश हुई। तापमान की बात करें तो दून का अधिकतम तापमान एक डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 33.9 डिग्री रहा। वहीं, मंगलवार को दून में बारिश के येलो अलर्ट के साथ कुछ इलाकों में झोंकेदार हवाएं चलने के आसार हैं। जबकि, अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 24 डिग्री रह सकता है।

Related articles

Leave a Reply

Share