ड्रोन से होगी अब देहरादून शहर के ट्रैफिक की निगरानी

ड्रोन से होगी अब देहरादून शहर के ट्रैफिक की निगरानी

देहरादून की यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए पुलिस ने एक नई शुरुआत की है। अब ड्रोन के माध्यम से शहर के ट्रैफिक की निगरानी होगी। इसके लिए मुंबई की आइडियाफोर्ज टेक्नोलॉजी लिमिटेड के साथ अनुबंध कर लिया गया है। आज (गुरुवार) को एसएसपी अजय सिंह ने इसकी शुरुआत की। शुरुवात में ये कॉन्ट्रैक्ट ६ महीने का रा रखा गया है, इसकी उपयोगिता साबित होने पर इसको आगे बढ़ाया जायेगा|

उन्होंने बताया कि अब सभी मुख्य मार्गों चकराता रोड, शिमला बायपास रोड, सहारनपुर रोड, हरिद्वार बायपास रोड, राजपुर रोड, ईसी रोड आदि क्षेत्रों की निगरानी ड्रोन के माध्यम से की जाएगी। इन स्थानों पर यातायात नियमों का उल्लंघन, नो पार्किंग में खड़े वाहनों, अस्थाई अतिक्रमण पर नजर रखते हुए प्रभावी कार्यवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त नगर क्षेत्र में निकलने वाली शोभा यात्राओं व जुलूसों की नियमित मॉनिटरिंग भी ड्रोनों की सहायता से की जाएगी।

इसे भी पढ़ें – आकर्षक बनता अपना देहरादून

पहले चरण में २ कंट्रोल रूम

पहले चरण में पुलिस कार्यालय देहरादून व पटेलनगर स्थित कंट्रोल रूम से ड्रोनों का संचालन किया जाएगा। इन ड्रोन का लाइव एक्सेस जनपद के उच्च अधिकारियों के पास भी रहेगा, जिससे वह भी समय-समय पर ड्रोन की गतिविधियों और उसकी लाइव लोकेशन से मॉनिटरिंग कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share