सौरभ शर्मा ने धावक के रूप में बाजी मारी, जीते दो पदक खेलो इंडिया पैरा गेम्स मे

सौरभ शर्मा ने धावक के रूप में बाजी मारी, जीते दो पदक खेलो इंडिया पैरा गेम्स मे

दिल्ली के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में चल रहे पहले “खेलो इंडिया पैरा गेम्स” में सौरभ शर्मा ने भारतीय धावकों के नाम रोशन किया। सौरभ ने 1500 मीटर और 5000 मीटर दोनों ही प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य और रजत पदक जीते।

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले के निवासी सौरभ ने अपने धावकीय कौशल और प्रतिबद्धता से लोगों का मन मोह लिया। उन्होंने अपने दमदार प्रदर्शन से न केवल अपने संस्थान को गौरवान्वित किया बल्कि पूरे प्रदेश का नाम भी ऊंचा किया। बचपन से सारी शिक्षा दीक्षा राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान देहरादून के आदर्श विद्यालय से ही की है उनको घर से भी पूरा सपोर्ट है साथ ही हिमाचल प्रदेश के पैरा एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी और कोच ललित कुमार जी का भी भरपूर साथ मिलता है। वर्तमान में सौरभ D.Ed. कर रहे हैं यहीं से और उनकी ट्रेनिंग यहीं पर चलती है|

उन्होंने मार्च 2023 में पुणे में हुए PCI National Athletics में ब्रॉन्ज़ मैडल जीतकर कर खेलो इंडिया पैरा गेम्स के लिए क्वालीफाई किया। यह पहली बार है जब देश में खेलो इंडिया पैरा गेम्स हो रहे हैं और सौरभ, संस्थान के पहले प्रतिभागी हैं।

 ये भी पढ़ें – ड्रग्स फ्री देवभूमि मिशन-2025, सीएम धामी का नशा मुक्त उत्तराखंड का आह्वान

सौरभ का धावकीय सफर उनके जीवन की इस नई उड़ान को भी दर्शाता है। उन्होंने अपने संस्थानीय प्रशिक्षण से ही धावकीय क्षमता को सुधारा और खेलों में नई ऊँचाइयों को छूने का सफर तय किया इस सफलता के माध्यम से, सौरभ ने दिखाया कि संघर्ष, समर्पण और परिश्रम से कोई भी मुश्किलें पार की जा सकती हैं। उन्होंने दिखाया कि जब इच्छा और मेहनत एक साथ होती है, तो कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। सौरभ ने पदक जीतकर साबित किया है कि कोई भी सपना हकीकत में बदला जा सकता है। उनकी यह प्रेरणादायक कहानी हर किसी के दिल में जगह बना रही है और आगे की पीढ़ियों को भी प्रेरित कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share