लोकसभा में केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तीन तलाक बिल पेश किया लेकिन कांग्रेस और एआईएमआईएम असदुद्दीन ओवैसी ने इसका विरोध किया है जिस पर वोटिंग हो रही है।

नई दिल्‍ली,लोकसभा में शुक्रवार को तीन तलाक बिल पेश किया गया। कांग्रेस ने इस बिल का विरोध किया। वहीं एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैशी ने इस बिल का विरोध करते हुए कहा कि यह आर्टिकिल 14 और 15 का उल्‍लंघन है। तीन तलाक पर लाया गया यह बिल मुस्लिम महिलाओं के हक में नहीं। वहीं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह बिल सांविधानिक प्रक्रिया के तहत लाया गया है। उन्‍होंने कहा कि यह बिल मुस्लिम महिलाओं के हित के लिए बेहद जरूरी है।

01.40PM: कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि अध्‍यक्ष जी मैं आपके माध्‍यम से पूछना चाहता हूं कि चमकी बुखार से बच्‍चों की लगातार हो रही मौतों के मामले में सरकार क्‍या कदम उठा रही है। उन्‍होंने कहा कि क्या बच्चों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिला है। बिहार में इस बीमारी से हो रही मौतों पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री चुप क्‍यों हैं।

01:30PM: बिहार के मुजफ्फपुर में चमकी बुखार से हो रही बच्चों की मौत पर चर्चा हो रही है। चर्चा शुरू करते हुए भाजपा के राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि इस घटना के लिए सिर्फ लीची को दोष देना ठीक नहीं है। हमें इस बारे में अध्‍ययन कराना चाहिए। लीची को लेकर चल रही खबरों के कारण हजारों टन लीची बंदरगाहों पर पड़ी है। लोगों ने डर के कारण लीची खाना कम कर दिया है।

01:20PM: तीन तलाक बिल को पेश करने को लेकर हुई वोटिंग में विपक्ष की शिकस्‍त के बाद तीन तला‍क बिल लोकसभा में पेश किया गया। तीन तलाक बिल पेश किए जाने के समर्थन में 186 वोट पड़े जबकि विरोध में 74 मत। इसके बाद लोकसभा अध्‍यक्ष ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से विधेयक को पुन: पेश किए जाने को कहा।

01:05PM: विपक्ष के तीखे विरोध के बाद तीन तलाक बिल को लोकसभा में पेश किए जाने को लेकर वोटिंग कराई गई। ध्वनि मत के जरिए बिल को पारित कराने पर विपक्ष ने आपत्ति दर्ज कराई और कहा कि इस बिल वैधानिक तरीके से लाया जाना चाहिए। इस पर मतदान हो रहा है।

01:00PM: लोकसभा में बिल को लेकर विपक्ष के विरोध और ध्‍वनि मत पर आपत्ति के बाद इस बिल पर मतदान कराया जाएगा। लोकसभा में बिल को लेकर विपक्ष के विरोध और ध्‍वनि मत पर आपत्ति के बाद इस बिल पर मतदान कराया जाएगा। कांग्रेस और ओवैसी ने वोटिंग की मांग की थी।

12:50PM: ओवैसी ने कहा कि तीन तलाक बिल पर आपको मुस्लिम महिलाओं के प्रति इतनी हमदर्दी है तो केरल की महिलाओं के प्रति ऐसा क्यों नहीं है। अध्‍यक्ष जी मैं आपके माध्‍यम से सरकार से पूछना चाहता हूं कि सबरीमाला पर इनका रुख क्या है?

12:40PM: लोकसभा में कांग्रेस सासंद अधीर रंजन चौधरी ने बच्चों की मौत का मुद्दा उठाया। इस पर जवाब देते हुए स्मृति इरानी ने कहा कि मैं एक मां भी हूं इसलिए जानती हूं कि बच्चों की मौत कितनी दुखद होती है।

12:30PM: बिहार में चमकी बुखार से बच्‍चों की मौत का मामला भी संसद में गूंजा। राज्‍यसभा में राजद सांसद मनोज झा ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिया। बिहार में चमकी बुखार से बच्‍चों की मौत का मामला शुक्रवार को संसद में भी गूंजा। राज्‍यसभा में राजद सांसद मनोज झा ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिया।

12:00PM: लोकसभा में सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Minister of Information & Broadcasting, Prakash Javadekar) ने शुक्रवार को कहा कि सोशल मीडिया पर दुर्भावनापूर्ण इरादे के साथ फेक न्‍यूज को फैलाने का मामला महत्‍वपूर्ण विषय है। सदन में इन मुद्दो पर चर्चा होनी चाहिए।