मुहं के कैंसर और किडनी सहित 200 बीमारियों को ठीक करती है तुलसी..खाने का सही तरीका जान लीजिए

मुहं के कैंसर और किडनी सहित 200 बीमारियों को ठीक करती है तुलसी..खाने का सही तरीका जान लीजिए

देहरादून–मुहं के कैंसर और किडनी सहित 200 बीमारियों को ठीक करती है तुलसी..खाने का सही तरीका जान लीजिए
आज हम बात करने जा रहे हैं तुलसी के फायदे और उसके महत्त्व के बारे में, यह तो सब जानते ही हैं कि तुलसी हिन्दू घरों में आसानी से मिल जाती है । तुलसी का ना सिर्फ औषधीय गुणों की वजह से काफी लाभकारी है बल्कि यह धार्मिक दृष्टि से भी काफी पूज्यनीय मानी जाती है । इसे माँ लक्ष्मी का रूप माना जाता है । तुलसी के बिना विष्णु भगवान की पूजा अधूरी मानी जाती है ।
तुलसी के 5 प्रकार होते हैं – राम तुलसी श्वेत तुलसी श्यामा तुलसी वन तुलसी नींबू तुलसी। एक पंक्ति में यदि बात की जाये तो इन पाँच प्रकार की तुलसी का रस हर मर्ज की दवा है । तुलसी के रस के फायदे – -चेहरे के लिए तुलसी :  दोस्तों तुलसी में थाइमोल नामक एक पदार्थ पाया जाता है जो हमारी त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है । इसके पत्तों को पीस कर कील मुहासों पर लगाएँ, यह काफी जल्दी से उन्हें ठीक कर देता है । इसे नियमित खाने से चेहरे पर चमक बनी रहती है । तुलसी के पत्ते पीस कर नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा कांतिमान बनता है ।
-सिरदर्द या मानसिक तनाव से निजात – तुलसी के पत्तों का काढ़ा पीने से मानसिक तनाव दूर होता है । किसी भी प्रकार का सिर दर्द हो ये काढ़ा नियमित रूप से पीने से काफी आराम मिलता है । -> खांसी, जुखाम और बुखार में लाभदायक – तुलसी की कुछ पत्तियाँ, काली मिर्च, काला नमक और अदरक को पानी में उबाल कर पियें, इससे खांसी, जुखाम और बुखार में काफी आराम मिलेगा । -> पेशाब में जलन – तुलसी के पत्ते चबाने से पेशाब में जलन नहीं होती । जिन को यह शिकायत है वह इसका प्रयोग करें जरूर लाभ होगा ।

admin

Leave a Reply

Share